क्या आप जानते है केला ही नहीं बल्कि केले का छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है, जानिए कैसे करे इस्तेमाल।

केले के छिलके में विटामिन बी-6, बी-12, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे पोषक मौजूद होते हैं। जो स्किन संबंधी दिक्कतों से निजात दिलाने में बेहद कारगर साबित होते हैं। तो आइए जानें केले का छिलका कैसे आपकी खूबसूरती निखार सकता है और कैसे केले के छिलके का फेस पर उपयोग करना है।

केला सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है, यह तो आप जानती ही होंगी। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं केला के अलावा इसका छिलका भी आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। वैसे केले तो आप और हम सभी खाते हैं,और छिलका सीधा कूड़े में फेंक देते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो अब से आपको ये गलती दोबारा नहीं करनी होगी। जैसा केला स्वास्थ्य को लाभ देता है तो वहीं, केले का छिलका खूबसूरती निखारने में आपकी मदद कर सकता है।

1. हल्दी और केले का छिलका :-

बार-बार मुंह पर होने वाले मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए आपके लिए हल्दी और केले के छिलके का पैक बहुत फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए एक मसला हुआ केले का छिलका,एक बड़ा चम्मच हल्दी और आयल फ्री मॉइस्चराइजर की जरूरत होगी। अब इस सभी चीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।

अब इससे कुछ देर तक चेहरे पर आराम-आराम से हाथों से मालिश करें और 15 मिनट के बाद गर्म पानी से चेहरे को धो कर पोछ लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करने पर मुंहासों की समस्या दूर होगी। दरअसल केले का छिलका और हल्दी मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देता है।

2. ओट्स और केले का छिलका :-

सबसे पहले एक केले का छिलका, आधा कप ओट्स और तीन बड़े चमच्च चीनी को अच्छे से ब्‍लेंडर कर लें। अब तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और फिर त्वचा को धीरे से मालिश करें और 10 मिनट के बाद गर्म पानी से चेहरा धो लें और मॉइस्‍चराइजर लगाएं। बता दें, ये नुस्खा चेहरे पर स्‍क्रब की तरह काम करता है। इस पेस्ट का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से चेहरे की डेड स्किन निकलती है। मगर याद रहे इसको चेहरे पर जोर से नहीं रगड़ना है, वरना मुंहासे निकलने का खतरा रहता है।

3. केले का छिलका :-

केले का छिलका झुर्रियों को कम करने से लेकर त्वचा में फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ा कर उसे हेल्दी बनाने का काम है। इसके छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। इसको चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले फेस वॉश करें। इसके बाद अपने चेहरे पर छिलके के अंदर वाले भाग से 10 मिनट तक मालिश करें और करीब 20 मिनट ठहर कर चेहरा धो लें।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending