क्या आप जानते हैं चींटियां भी देती है भविष्य की शुभ-अशुभ घटनाओं का संकेत, जानिए कैसे करें पहचान

अमूमन घर में काली चींटियों देखी जाती है। ऐसा कहा जाता है की यह काली चींटिया सुख और ऐश्वर्य का संकेत मानी जाती है। काली चींटियों को भोजन देना ज्योतिष में बहुत ही पुण्यकर्म माना गया है और यही कारण है कि इन चींटियों को शक्‍कर और आटा डालने से बहुत लाभ होता है। ज्योतिष और वास्तु दोनों ही मानते हैं कि यदि घर में आपके बार-बार चीटिंया दिख रही हैं तो इसका मतलब कुछ न कुछ होता है। जिसे यदि चावल के भरे हुए बर्तन से चींटियां निकलें तो यह बहुत शुभ होता है। इसका मतलब है कि परिवार की आर्थिक स्थिति जल्‍द ही मजबूत होने जा रही है। वहीं यदि काली चींटियां गोला बनाकर कुछ खाते हुए दिखें तो यह बहुत ही शुभ होता है। यह करियर में तरक्‍की और आय में अच्‍छी बढ़ोतरी का संकेत है। 
काली चींटियों के विपरीत लाल चींटियां (Red Ants) का दिखना अच्‍छा नहीं माना जाता है। यह झगड़ा, मुसीबतों और धन हानि का संकेत देती हैं। हालांकि उनका घर से अंडे लेकर जाना शुभ होता है। चींटियां दिखने पर उन्‍हें कुछ खाने के लिए जरूर डालें क्‍योंकि चींटियों का भूखा रहना अच्‍छा नहीं माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चींटियों का अलग-अलग दिशाओं से आना भी अलग-अलग घटनाओं के इशारे होते हैं। जैसे उत्तर दिशा से चींटियों का आना कई लिहाज से शुभ होता है। दक्षिण दिशा से आना आर्थिक लाभ कराता है। पूर्व से आने पर कोई अच्‍छी खबर मिलती है और पश्चिम से आने पर दूर की यात्रा के योग बनते हैं।
जानें क्या संकेत देती हैं, ये चीटियां
>> यदि घर में लाल चींटियां दिख रही हैं तो ये अशुभता का संकेत होता है। भविष्य की परेशानियों, विवाद, धन से खर्च का संकेत ये दे रही होती हैं।
>> यदि लाल चींटियां मुंह में अंडा लेकर घर में नजर आएं तो यह संकेत शुभ होता है। इसका मतलब होता है कि आपके घर में कुछ न कुछ प्रगति होगी।
>> चींटियों के अलावा दूसरा शकुन है कि अगर घर में दीमक या मधुमक्‍खी का छता होता है वहां पर गृहस्वामी को असहनीय पीड़ा हो सकती है। 
>> घर में काली चींटियां ही नजर आ रही हैं तो इसका मतलब है आपकी जिंदगी में सुख और ऐश्वर्य के दिन आने वाले हैं। ज्योतिष में काली चींटियों को खाना खिलाना शुभ माना गया है।
>> चींटियां घर में ऊपर की ओर जा रही हैं तो ये आपके लिए शुभ संकेत हो सकता है। ऊपर की ओर जाती चीटिंया आपके विकास और प्रगति का संकेत देती हैं। वहीं नीचे की ओर उतर रही चीटिंया आपको किसी घाटे का संकेत देती हैं।
>> यदि चीटियां चावल के बर्तन से निकल रही हैं तो ये शुभ संकेत है। ये संकेत धन आगमन का होता है। साथ ही आर्थिक तंगी दूर होने और अन्न से घर भरे होने का भी ये संकेत होता है। काली चींटियां आने से भौतिक सुख वाली चीजों के लिए भी शुभ माना जाता है। 
>> काली चींटियां घर में उत्तर या दक्षिण दिशा से आती हैं, तो यह बहुत ही शुभ संकेत है। लेकिन यदि ये पूर्व दिशा से चींटियां आ रही हैं तो नकारात्मक सूचना आपके घर आ सकती है। पश्चिम दिशा से चींटियां आएंगी तो आपकी बाहर यात्रा के योग बन सकते हैं। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending