क्या उत्तराखंड के इस सीक्रेट हिल स्टेशन के बारे में जानते हैं आप ? बनाए यहां घूमने का प्लान, नहीं होंगे निराश

उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए भारत ही नहीं विदेशों में भी जाना जाता है। यहां के हिल स्टेशन विश्वविख्यात हैं। हर साल यहां पर लाखों की संख्या में पर्यटक लोग घूमने के लिए आते हैं। उत्तराखंड में नैनीताल, मसूरी, जैसे बेहद पॉपुलर हिल स्टेशन हैं जहां हर साल सैलानी प्रकृति की अद्भुत नजारे का दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। 

लेकिन क्या आपको पता है कि उत्तराखंड में एक सीक्रेट हिल स्टेशन भी हैं, जहां कम ही लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं और कम ही लोगों को इसकी जानकारी भी है। इस आर्टिकल में हम आपको उत्तराखंड के इस सीक्रेट हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। यह जगह काफी सुंदर है और यहां का मौसम हमेशा सुहाना रहता है। तो आइए उत्तराखंड के इन सिक्रेट हिल स्टेशन के बारे में जानते हैं। 

1. कानाताल – प्रकृति के सुंदर वादियां और प्रकृति के अद्भुत नजारे देखने के लिए आपको उत्तराखंड के कानाताल जरूर पहुंचना चाहिए। दरअसल ये उत्तराखंड का अकेला ऐसा हिल स्टेशन है जो चारों तरफ से हरियाली और जंगलों से घिरा हुआ है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपका मन मोह लेगा। हर साल यहां पर अच्छी संख्या में लोग पहुंचते हैं। सबसे बड़ी खासियत इस जगह की ये है कि यहां अन्य हिल स्टेशन के मुकाबले काफी कम भीड़ रहती है। ऐसे में आपको अपने परिवार, और मित्रों के साथ प्रकृति के सुंदर नजारों का आनंद लेने का पूरा समय मिलता है। उत्तराखंड का ये हिल स्टेशन टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित है। 

देहरादून से इस हिल स्टेशन की दूरी 78 किलोमीटर है। यहां पर आप पहाड़ – घाटियों, झरने नदियां और जंगल का दर्शन कर सकते हैं। गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए इस हिल स्टेशन को काफी बेहतर माना जाता है। यहां का शांत वातावरण और प्राकृतिक नजारे आप का मन मोह लेंगे। यहां आप कुड़ाई जंगल में 5 से 6 किलोमीटर तक तक ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। फोटोग्राफी के लिए यह जगह काफी उत्तम है। 

इसके अलावा आप यहां पर कैंपिंग कर सकते हैं और बोनफायर का भी आनंद उठा सकते हैं। यहां के अद्भुत नजारे आपको किसी स्वर्ग में आ जाने का एहसास दिलाते हैं। ऐसे में अगर आप इस गर्मी के मौसम में कहीं शांत वातावरण में अपने चाहने वालों के साथ घूमने की सोच रहे है तो उत्तराखंड का ये सीक्रेट हिल स्टेशन सबसे बेहतर रहेगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending