क्या आपको भी आता है बहुत गुस्सा ? अपनाए ये पांच टिप्स मिलेगा फायदा

गुस्सा शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है. गुस्सा लोगों द्वारा अपने भावों को प्रकट करने का एक तरीका है लेकिन इससे शरीर को किसी प्रकार से कोई फायदा नहीं होता बल्कि शरीर को इससे कई प्रकार के नुकसान होते हैं. ऐसे में आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में जरूरत है खुद को शांत रखने की और गुस्सा ना करने की.

गुस्से से कई प्रकार की बीमारियां दस्तक देती हैं. कई रिपोर्ट्स में इस बात की पुष्टि हो चुकी है. ऐसे में सवाल यह है कि आखिर गुस्से को कंट्रोल कैसे किया जाए  ? इस लेख में हम आपको इसी की जानकारी देने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं.

1. गुस्सा आना मानव का एक स्वाभाविक गुण है. परिस्थितियां ही आपको गुस्सा दिलाती हैं. लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया कि गुस्से से दूर रहना ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा है तो ऐसे में जब भी आपको गुस्सा आए तो गुस्सा दिलाने वाली चीजों से थोड़ी देर के लिए दूरी बना लें. इससे होगा यह कि आपका दिमाग गुस्से वाली चीज से हटेगा और आप शांत हो जाएंगे जिससे गुस्सा आना कम हो जाएग.

2. गुस्से को शांत करने के लिए गुस्से की वजह को भी समझना काफी जरूरी है. गुस्सा कर रहे व्यक्ति के स्थान पर खुद को रख कर आप देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि आखिर गुस्से का कारण क्या है. इस प्रकार गुस्से कंट्रोल करने की दिशा में आपको मदद मिलेगी.

3. जब कभी किसी व्यक्ति को गुस्सा आता है तो वह सिर्फ अपनी बात रखता है और दूसरों की बिल्कुल भी सुनना पसंद नहीं करता है. लेकिन ऐसा करना गुस्से को और बढ़ाता है. इसलिए गुस्से के दौरान दूसरे की बातों को पूरी तरह समझने की कोशिश करें उन्हें सुनने की कोशिश करें आपको इससे फायदा मिलेगा.

4. गुस्सा आने की आदत को बदलने के लिए जरूरी है हास्य की ओर रुख करना. यानी ऐसी चीजों की तरफ जाना जो की हंसी दिलाती हैं. हमेशा खुशमिजाज रहने की कोशिश करें और सकारात्मक सोचे इससे जरूर लाभ मिलेगा.

5.  गुस्से के दौरान पॉजिटिव रहने की कोशिश करें और सोचे कि जिन शब्दों का आप प्रयोग कर रहे हैं क्या वह किसी दूसरे को उस प्रकार तो हर्ट नहीं कर देंगे जो आपका इंटेशन है ही नहीं ? दरअसल, गुस्से के दौरान प्रयोग किए जाने वाले शब्दों का पछतावा बाद में होता है. इसीलिए गुस्सा आने के दौरान सकारात्मक रहने की कोशिश करें और मन को शांत करने की कोशिशि करें.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending