क्या आप भी बनाना चाहते है नर्स मे अपना करियर तो ऐसे करें तैयारी

बारहवीं के बाद हम क्या करें, क्या ना करें या कौन सी चीज हमारे लिए सबसे अच्छी होगी यही सवाल हमारे दिमाग मे चलता रहता है। हालांकि बहुत सारी लड़कियाँ, महिलाओं का सपना होता है कि वह अपना भविष्य हेल्थ सेक्टर में अपना भविष्य बनाएँ। इसकी एक वजह यह भी है की हेल्थ सेक्टर में सबसे ज्यादा अवसर महिलाओं के लिए ही होता है। स्वास्थ्य विभाग में नर्सों के लिए महिलाओं को ही चुना जाता है।

नर्स स्वस्थ विभाग की बहुत ही अहम कर्मचारी होती है। मगर बहुत ही लड़कियां नर्स के कार्यक्षत्र मे अपना करियर आजमाना चाहिए है लेकिन सही जानकारी के अभाव में दबकर अपनी इच्छा त्याग देती है ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए है नर्स से जुड़ी तमाम जानकारियां। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप बारहवीं के बाद इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते है।

सबसे पहले हमे गौर करना होगा की आखिर नर्स का काम क्या होता है क्योंकि बिना यह सही ढंग से जाने आप आगे नही बढ़ सकते, तो आइए जानते है नर्स का कार्य क्या होता है। गौरतलब हो की नर्स अस्पताल में उपयोग हो रहे हैं स्वास्थ्य उपकरणों का देखभाल भी करती है। नर्स का मुख्य कार्य होता है कि वह मरीजों की देखभाल करती है। नर्स को यह सुनिश्चित करना होता है की अस्पताल में मरीजों को कोई परेशानी तो नहीं हो रही है।

इतना ही नही नर्स नियमित रूप से मरीजों की हेल्थ चेकअप भी करती है ताकि उन्हें मालूम हो सके कि मरीज के स्वास्थ्य में सुधार आ रहा है क्या नहीं? अगर मरीज के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं आ रहा है और उसे किसी भी तरह की परेशानी होती है तो नर्स उनका देखभाल करती है तथा तुरंत ही डॉक्टर को बुलाती है और डॉक्टर को मरीज की हालत से अवगत कराती है।

तो आइए अब जानते है इससे जुड़े कोर्स, सैलरी, योग्यता और नर्सिंग कॉलेज के बारे:-

योग्यता
नर्स बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा पास करनी होती हैं। इसके साथ ही नर्सिंग कोर्स को करना होता है नर्सिंग कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है तभी जाकर आपका नर्सिंग कोर्स में दाखिला मिलता है। नर्सिंग कोर्स को पूरा करने के बाद आपको इंटर्नशिप करना होता है इंटरशिप में आपको ट्रेनिंग दी जाती है उस ट्रेनिंग के बाद ही आपको नर्स की डिग्री मिलती है। नर्सिंग के इस इंटर्नशिप में आपको पैरा मेडिकल प्रैक्टिस की ट्रेनिंग दी जाती है।

नर्सिंग से जुड़े कोर्स
हमारे देश में नर्सिंग के तीन कोर्स कराए जाते हैं;-
• बीएससी नर्सिंग (Bsc Nursing)• एएनएम (ANM)• जीएनएम (GNM) 

बीएससी नर्सिंग 
बीएससी नर्सिंग एक अंडर ग्रेजुएशन का कोर्स है इस कोर्स में आपको दाखिला लेने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी विषय से कम से कम 55% अंकों के साथ पास करनी होती है। यह कोर्स 4 साल का होता है। बीएससी नर्सिंग की फीस सरकारी कॉलेज में अलग होती है प्राइवेट कॉलेज में अलग होती है। सरकारी कॉलेज में आपको इस कोर्स को करने के लिए एक साल में लगभग 30,000 की फीस देनी होती है। वहीं प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए आपको 1 साल की लगभग 100000 फीस लगती हैं।

एएनएम
एएनएम कोर्स सिर्फ लड़कियों के लिए होता है और इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास करनी होती है। इस कोर्स की समय अवधि 2 साल होती है और 2 साल के बाद आपको 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ही आपको एएनएम कोर्स का सर्टिफिकेट मिलता है।

जीएनएम
जीएनएम (GNM) का अर्थ सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी होता है और हिंदी में सामान्य नर्सिंग और दाई का काम होता है। जीएनएम नर्सिंग में डिप्लोमा कोर्स होता है। इस कोर्स को लड़के लड़कियां दोनों कर सकते हैं इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं के परीक्षा जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी विषय से कम से कम 50% अंकों से पास करनी होती है। यह कोर्स 3 साल का होता है उसके बाद आपको 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग के बाद आपको जीएनएम का सर्टिफिकेट दिया जाता है।

वेतन
नर्स को औसतन हर महीने 12 से 15000 तक की सैलरी मिलती है फिर जैसे-जैसे वह इस में अपना समय बिताती है उनकी सैलरी 40000 से 50,000 तक भी हो जाती है।

नर्सिंग कॉलेज 
– अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली
– पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च चंडीगढ़
– पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय
– मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन
– क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज लुधियाना
– श्री रामचंद्र मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट चेन्नई
– गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय
– भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी
– आर्मी कॉलेज ऑफ नर्सिंग

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending