क्या आपके पास भी है 1 रुपए?? तो तैयार हो जाइए मालामाल होने के लिए, जानिए कैसे कमाएं 1 रुपए से लाखो रुपए

अगर आपके पास भी है 1 रुपए का पुराना नोट तो आपकी भी चमक सकती है किस्मत। भले ही देखने में यह महज एक रुपए का पुराना नोट हो मगर बाजार में इसकी कीमत हजारों रुपये है। वर्तमान समय मे भारत सरकार ने एक रुपए के नोट का प्रचलन बंद कर दिया है मगर आज के समय में ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर एक रुपए के नोटो के बंडल की कीमत लगभग 45 हजार है।
गौरतलब हो कि आज से 26 साल पहले भारत सरकार ने 1 रुपए के नोटो के प्रचलन पर रोक लगा दी थी। इस नोट पर वर्ष 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन किया हुआ है। साथ ही इस नोट की सीरियल संख्या 123456 है। हालांकि, जनवरी 2015 से इसकी छपाई दोबारा शुरू हुई और यह नोट बाजार में प्रचलन में आ गया। मौजूद समय मे भी कई लोगों के पास पुराने नोट आज भी मौजूद है। बात करें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की तो OLX या India Mart जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर इस तरह के पुराने नोट बिक रहे हैं। जिस साल का आपको नोट चाहिए वो आप यहां से खरीद सकते हैं।

इस तरह के पुराने नोट अगर आपके पास भी हैं, तो आप भी मालोमाल हो सकते है। इसी तरह दशकों पुराने 1, 10, 100 और 500 रुपये के नोट ऑनलाइन बाजार में हजारों-लाखों रुपए में बिक रहे हैं। जो आजादी से पहले का है और उसकी बोली सात लाख रुपये तक लग चुकी है।

जानिए कहां बेचें 1 रुपए के पुराने नोट व सिक्कों का बंडल: 
अगर आपके पास भी है 1 रुपए का पुराना नोट साथ ही पुराने सिक्के और आप उसे बेचना चाहते है तो आप को सबसे पहले OLX की साइट पर जाना होगा। 
इसके बाद अब आपको अपनी एक लॉग इन आईडी बनानी होगी।
इसके साथ ही आप indiamart.com पर भी इसी तरह अकाउंट बनाकर नीलामी करवा के पैसे कमा सकते हैं।
नीलामी के लिए आपको अपने इस नोट की फोटो शेयर करनी होगी। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending