क्या आप भी सेब को छिलकर खाए या फिर बिना छिलकर वाले सवाल में हो जाते हैं कन्फ्यूज़ ? ये रहा जवाब

सेब का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाने का कार्य करते हैं. साथ ही सेब के बारे में एक कहावत प्रचलित है कि अगर आप रोजाना एक सेब का सेवन करें तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ये बात बिल्कुल सही भी है. लोग सेब को दो तरह से खाते हैं. कई लोग सेब को इसके छिलके के साथ ही खा लेते हैं तो कई लोग सेब को छीलकर खाना पसंद करते हैं.

 लेकिन लोगों के मन में ये सवाल  चलता रहता है कि आखिर सेब को किस तरह से खाना फायदेमंद है ? आजकल बाजारों में सेब को चमकाने के लिए कई प्रकार के केमिकल से उसकी पॉलिशिंग भी की जाती है ताकि सेब देखने में आकर्षक लगे और लोग इसे ज्यादा से ज्याद खरीदे. इन दिनों सेब को चमकाने के लिए वैक्स और केमिकल क्लीनर्स का इस्तेमाल होता है जिसका सीधा असर हमारे पेट पर पड़ता है.

इसलिए आजकल सेब को छीलकर खाना ही फायदेमंद है। फिर भी अगर आप सेब को छिलकर ही खाना चाहते हैं तो सेब को बाजार से लाने के बाद उसे गुनगुने पानी में डुबोकर अच्छी तरह से साफ करें और उसके बाद ही इसका सेवन करें. दरअसल इससे होता ये है कि सेब के ऊपर मौजूद केमिकल या फिर अन्य गंदगी हट जाती है और स्वास्थय संबंधी कोई परेशानी नहीं होती है।

सेब को बिना छीलकर खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

1. सेव को बिना छीलकर खाने से स्किन संबंधी एलर्जी भी होने की संभावना कई गुना तक बढ़ जाती है।

2. बिना छिलका सेब खाने से पेट संबंधी समस्या जैसे पेट में दर्द, उल्टी  तथा दस्त इत्यादि की समस्या भी होने का डर बना रहता है।

3. सेब को बिना छीलकर खाने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं. कई बार सेबों की परत पर मौजूद गंदगी स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां ला सकते हो.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending