हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर को दूर करने के लिए करे ये योग

रोजाना योग के जरिए भी हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को कंट्रोल कर सकते हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन आज के समय में एक आम बीमारी हो चुकी है। पिछले 20 सालों से इस बीमारी से ग्रसित मरीजों की संख्या दोगुनी हो चुकी हैं। पूरी दुनिया में करीब 113 करोड़ लोग हाइपरटेंशन की समस्या का सामना कर रहे हैं। वहीं भारत की बात करें तो 8 में से 1 व्यक्ति इस समस्या का शिकार है। वहीं बिट्रेन में 4 में से 1 व्यक्ति इस रोग का शिकार है।

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं और इसे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना इन योगासन को जरूर करें  इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं  योगासन-

योग में कुछ ख़ास आसन और शारीरिक क्रियाओं के तालमेल के साथ गहरी सांस लेने की तकनीक का इस्तेमाल किया है। सांस को अंदर खींचने और बाहर छोड़ने के दौरान इसपर ध्यान देने से आपके सांस लेने के तरीक़े को रेगुलेट करने में मदद मिलती है, जो सुकून महसूस कराता है और तनाव कम करता है। इससे ब्लड प्रेशर कम होने में मदद मिल सकती है।

सूर्य नमस्कार

फेफड़ों को रखें हेल्दी

इम्यूनिटी मजबूत करने में करें मदद

शरीर को रखें ऊर्जा से भरपूर

तनाव, डिप्रेशन से दिलाए छुटकारा

एनर्जी लेवल को बढ़ाए

शरीर को डिटॉक्स करता है। 

पाचन तंत्र को रखें बेहतर

भस्त्रिका प्राणायाम करें

इस योग को करने से  शरीर में ऑक्सीजन का संचार तीव्र गति से होता है और रक्त चाप नियंत्रित रहता है। जबकि शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है। साथ ही तनाव को दूर करने में भस्त्रिका प्राणायाम सहायक है। इसके लिए पद्मानस की मुद्रा में बैठ जाएं। इसके बाद अपनी गर्दन और रीढ़ की हड्डी को एक सीध में रखें। शरीर झुका और ढीला-ढाला न हो। इसके बाद लंबी लें और फेफड़ें में वायु को भर जाने दें। इसके बाद एकबार में तेज़ी से सांस छोड़ें।

शवासन से शरीरको आराम मिलता है, ख़ून के बहाव में सुधार आता है और ये तनाव से छुटकारा दिलाता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। ये गहरी नींद के लिए शरीर को तैयार करने में मदद करता है। 

तरीक़ा

फ़र्श पर पीठ के बल लेट जाएं। 

अपने पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखें और अपने हाथों को अपने शरीर से कुछ इंच दूर फैला दें। हथेलियां ऊपर की ओर हों और उंगलियां बिलकुल फ़्री रहें। 

अपनी आंखें बंद करें और अपने पूरे शरीर को आराम देते हुए यूं महसूस करें कि शरीर के हर हिस्से से तनाव बाहर निकल रहा है। 

इसी पोज़ में रहते हुए सांस लें। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending