गर्मी के इस मौसम में न करें बहुत अधिक ठंडे पानी का प्रयोग, वरना पड़ेगा पछताना

गर्मीयों के मौसम ने दस्तक दे दी है और अब बस मन ठंडी – ठंडी चिजें खाने और ठंडा पानी पीने को करता है. गर्मीयों के मौसम में प्यास की काफी ज्यादा लगती है और पानी खपत भी बढ़ जाती है. शर्दीयों के मौसम में हल्का गर्म तो गर्मी में ठंडा पानी पीना अच्छा रहता है.

लेकिन क्या आपको पता हैं की गर्मी के इस मौसम में बहुत अधिक ठंडा पानी पीना स्वास्थय के लिए हानिकारक है. तो आखिर हमें गर्मी के मौसम में क्यों सीमित मात्रा में ही ठंडे पानी का सेवन करना चाहिए, आज हम इस आर्टिकल में इसी बात की चर्चा करेंगे.

1. सता सकती है क्बज की समस्या :   कहते हैं स्वास्थय ही धन है और इस बात में किसी को कोई संदेह नहीं है. गर्मी के मौसम में अगर आप बहुत अधिक ठंडे पानी का सेवन करेंगे तो कब्ज की समस्या उतपन्न हो सकती है. दरअसल, होता यू हैं कि जब हम बहुत अधिक ठंडा पानी पीते है तो भोजन हमारे शरीर से गुजरते समय सख्त हो जाता है और इससे आंत भी सिकुड़ जाती है. ऐसा होने से कब्ज की समस्या होती है. इसलिए हमारी कोशिश रहनी चाहिए की हम गर्मी के मौसम में ठंडे पानी का प्रयोग करे पर कम सीमित रूप से.

2. सरदर्द की समस्या –  गर्मीयों के मौसम में बहुत अधिक ठंडा पानी पीना सरदर्द की समस्या का भी कारण बन सकता है. बहुत अधिक ठंडा पानी या फ्रिज वाला पानी नसों को ठंडा करने का काम करती है जिससे सरदर्द होने लगता है.  

3. हृद्य गति पर पड़ता है प्रभाव –  हैल्थ एक्सपर्टस की माने तो अधिक ठंडा पानी का सेवन करना हृदय की गति को प्रभावित करता है और इससे हार्ट की गति कम होती है. दरअसल, अधिक ठंडा पानी से वैगस नर्व प्रभावित होता है जिससे हृदय की गति कम हो सकती है. इसलिए हैल्थ एक्सपर्टस हृदय रोगियों को अधिक ठंडा पानी से बचने की सलाह देते हैं.

4. पाचनशक्ति पर पड़ता है असर :  बहुत अधिक ठंडा पानी पीना आपकी पाचनशक्ति को भी प्रभावित कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योकि क्योकि बहुत अधिक ठंडा पानी शरीर में भोजन को पचने में काफी परेशानी उतपन्न करता है. इसिलिए हमें हमेशा बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए.   

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending