जरूरत से ज्यादा न करें पालक का सेवन, ये बीमारियां तुरंत दे देंगी दस्तक

पालक का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना होता है. हरा पत्तेदार पालक को जूस, सलाद, सब्जी और सूप हर तरीके से सेवन किया जा सकता है. पालक में भरपूर मात्रा में सोडियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं जो शरीर को कई प्रकार के फायदे पहुंचाने के जाने जाते हैं.

लेकिन वो कहते हैं ना कि किसी की भी चीज का सेवन अगर उचित मात्रा से अधिक किया जाए तो उससे फायदे नहीं बल्कि नुकसान होता है तो यह बात पालक पर भी लागू होती है. दरअसल पालक का अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि ज्यादा पालक का सेवन कई प्रकार की बीमारियों को बुलावा देता है. इस लेख में हम आपको पालक का अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइए इस बारे में जानते हैं।

1. पालक का अधिक सेवन ब्लड थिनर के इफेक्ट को कम कर सकता है. बता दें कि स्ट्रोक के खतरे को देखते हुए ब्लड थिनर दिया जाता है. ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्यादा पालक का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से बचें.

2. जरूरत से ज्यादा पालक का सेवन खनिज के अवशोषण को कम कर सकता है. पालक में कैल्शियम और ऑक्सलेट दोनों की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जरूरत से ज्यादा पालक का सेवन कैल्शियम ऑब्जर्वेशन को कम कर सकता है. इसीलिए जरूरत से ज्यादा पालक का सेवन करने से हमेशा परहेज करना चाहिए.

3. पालक में प्यूरिन नामक केमिकल कंपाउंड पाया जाता है जिससे गाउट की समस्या हो सकती है. अगर आप जरूरत से ज्यादा पालक का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से बचें क्योंकि पालक का अधिक सेवन गाउट की समस्या के साथ ही ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का भी कार्य करता है. 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending