क्या सच में पीएम मोदी ने एक दिन में बदले 4 बार कपड़े?? जानिए वायरल दावे का सच

सोशल मीडिया अफवाहों का केंद्र बनता जा रहा है। सोशल मीडिया पर रोजाना भ्रामक खबरें वायरल होती रहती है। इसके कारण आम जनता गुमराह हो जाती है। ऐसा ही एक और गुमराह कर देने वाला पोस्ट पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है जिसमे दावा किया जा रहा है की पीएम मोदी ने एक दिन में चार बार कपड़े बदले है।

पहली तस्वीर में पीएम मोदी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मीटिंग करते हुए नजर आ रहे हैं। दूसरी तस्वीर में वह उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत के साथ हैं। तीसरी तस्वीर में वह असम के सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा के साथ हैं और चौथी तस्वीर में पीएम मोदी मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला के साथ दिख रहे हैं।

इन तस्वीरों को लेकर सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी एक दिन में चार लोगों से मिले और चार बार ही अलग-अलग कपड़े बदले। आइए जानते है क्या है वायरल हो रहा दावा- वायरल हो रहा दावा पिंटू यादव नाम के फेसबुक अकाउंट से पीएम मोदी की 4 तस्वीर शेयर कर कैप्शन में लिखा है: ‘#गजब_की_फकीरी_है_भाया फकीर को देख लो कल ही चार लोगों से मिले और चार बार ही कपड़े चेंज किये…’ वायरल किए गए इस दावे को आर्टिकल अब तक 280 से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है।

हमारी पड़ताल
वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने पोस्ट में लगी चारों फोटो की एक-एक कर पड़ताल की। जिसमें पीएम मोदी के साथ सीएम योगी की पहली फोटो हमें टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर खबर के साथ मिली। वेबसाइट के मुताबिक, पीएम मोदी के साथ सीएम योगी की ये फोटो 11 जून, 2021 को पीएम आवास पर हुई मीटिंग की है। पोस्ट में लगी दूसरी फोटो रिवर्स सर्च करने पर हमें इंडिया टीवी की वेबसाइट पर खबर के साथ मिली।

वेबसाइट के मुताबिक, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने 7 जून, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें राज्य में कोविड-19 की स्थिति से अवगत कराया। पोस्ट में लगी तीसरी फोटो हमें ANI न्यूज एजेंसी के सोशल मीडिया अकाउंट पर मिली। ANI के मुताबिक, 2 जून को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।

पोस्ट में लगी आखिरी फोटो हमें PMO के ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट पर मिली। ये फोटो PMO के अकाउंट पर 10 जून, 2021 को शेयर की गई थी। फोटो के साथ लिखा, मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। पोस्ट में लगी पीएम मोदी की चार अलग-अलग फोटो एक दिन में की गई मीटिंग की नहीं है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल के अनुसार वायरल हो रही पीएम मोदी की तस्वीरें एक दिन की नही बल्कि अलग अलग दिन की है अर्थात वायरल हो रहा दावा पूर्णतः फर्जी और निराधार है। पीएम मोदी ने एक दिन में चार बार कपड़े नही बदले हमारी पड़ताल में वायरल हो रहा दावा झूठा साबित हुआ है।

किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमसे संपर्क करें

अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं।

वॅाट्सऐप नंबर/ टेलीग्राम नंबर+919810553618ईमेलV3newsindia@gmail.comआप हमसे हमारे ईमेल आईडी V3newsindia@gmail.com या फिर वॅाट्सऐप / टेलीग्राम नंबर +919810553618 के जरिए संपर्क कर सकते हैं। किसी भी सुझाव या शिकायत के लिए V3newsindia@gmail.com पर ईमेल भेजें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending