क्या योग दिवस के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहना था भगवा टी-शर्ट, जानिए वायरल दावे का सच

योग दिवस के मौके पर सोशल मीडिया पर यूपी के सीएम योग आदित्यनाथ की तस्वीरे जमकर शेयर की गई। जिसमें योगी आदित्यनाथ भगवा रंग की T-Shirt में योगासन करते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि सीएम योगी की T-shirt वाली यह तस्वीर 21 जून 2021 अंतराष्ट्रीय योग दिवस की है जहां सीएम योगी ने भगवा रंग की T-Shirt पहन कर योग किया। Crowd tangle नामक टूल की सहायता से किए गए विश्लेषण के अनुसार सीएम योगी की T-Shirt वाली इस तस्वीर को वायरल दावे के साथ फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है। उक्त विश्लेषण के दौरान प्राप्त डाटा के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर शेयर किए गए फेसबुक पोस्ट्स पर अब तक कुल 15,817 लोगों द्वारा प्रतिक्रिया दी जा चुकी है।

पड़ताल
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की वायरल हो रही तस्वीर को देखने पर हमें इसके पुराना होने की आशंका हुई, जिसके बाद हमने पड़ताल आरम्भ की। पड़ताल के दौरान हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स टूल की मदद से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें ABP की वेबसाइट पर साल 2018 में प्रकाशित एक लेख में सीएम योगी की वायरल तस्वीर प्राप्त हुई। लेख के मुताबिक, यह वायरल तस्वीर साल 2018 में आयोजित योग दिवस के दौरान की है, जब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, तत्कालीन राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने योग किया था। खास बात यह है कि इस दौरान सीएम योगी ने भगवा रंग की T-Shirt पहनी थी।
वायरल तस्वीर को गूगल पर और बारीकी से खोजने पर हमें यह तस्वीर, CM office, GoUp के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा 21 जून साल 2018 को किए गए एक पोस्ट में भी प्राप्त हुई। पोस्ट में सीएम योगी ने अपनी कुछ तस्वीरें पोस्ट करते हुए लोगों को योग दिवस की शुभकामनाएं दी थी। योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा, “मैं आप सबको योग दिवस की हार्दिक बधाई देता हूं, अपनी शुभकामनाएं देता हूं। आप सब स्वस्थ्य रहें, निरोग रहें। एक निरोगी काया आप सब को प्राप्त हो”
इसके बाद हमने सीएम योगी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को भी खंगाला। जहां हमने पाया कि सीएम योगी ने 21 जून 2021 को दुनिया भर में 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने के अवसर पर सभी को योग दिवस की बधाइयां दी है। उन्होंने कहा, “अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की आप सभी को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं। योग, भारतीय मनीषा द्वारा विश्व को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। आइए, आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हम सभी ‘योग’ को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लें।”

निष्कर्ष
क्या सीएम योगी ने योग दिवस के मौके पर किसी कार्यक्रम में हिस्सा लिया है, इस बात का पता लगाने के लिए हमने एक बार फिर CM office, GoUp के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमने पाया कि आज सीएम योगी ने किसी भी योग कार्यक्रम का ना तो आयोजन किया था और ना ही किसी योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। सीएम योगी की वायरल तस्वीर की पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमें पता चला कि यह तस्वीर आज यानि 21 जून साल 2021 की नहीं, बल्कि साल 2018 की है।

किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमसे संपर्क करें

अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं।
वॅाट्सऐप नंबर/ टेलीग्राम नंबर+919810553618ईमेलV3newsindia@gmail.comआप हमसे हमारे ईमेल आईडी V3newsindia@gmail.com या फिर वॅाट्सऐप / टेलीग्राम नंबर +919810553618 के जरिए संपर्क कर सकते हैं। किसी भी सुझाव या शिकायत के लिए V3newsindia@gmail.com पर ईमेल भेजें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending