डायबिटीज पेशेंट को करना चाहिए इन फल और सब्जियों से परहेज, इन्हें करें डाइट में शामिल

आज कल के समय में कब कौन डायबिटीज का शिकार हो जाये इस बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। मधुमेह की चपेट में आने के बाद काफी समय तक ब्‍लड में शुगर का लेवल बढ़ा होता है, जिस कारण मरीज को बार-बार लेट जाना, भूख प्यास अधिक लगना जैसी समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। शुगर होने के कारण बॉडी में पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं हो पाता। इसके अलावा ये  लंबे समय तक बनी रही तो पेशेंट को कई अन्य बीमारियां होने की संभावना भी बन जाती है।

इसलिए कहा जाता है कि डायबिटीज के पेशेंट्स को हमेशा सोच समझकर खाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं किया जाए तो ये एक बड़ी मुसीबत बनकर सामने आती है। इस दौरान शुगर लेवल हाई हो सकता है और जान जा सकती है। तो आइए जानते हैं कि शुगर के मरीजों को कौन सा फल और सब्जी खाना सही और किन फलों को खाने से बचना चाहिए।

 ये फल और सब्जियों खाएं

-केले में काफी अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है,  ऐसे में डायबिटीज पेशेंट को एक बार में आधा केला ही खाना चाहिए।

– शुगर रोगियों के लिए रोज एक या आधा सेब खाना अच्छा बताया जाता है। इस फल में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में सहायक होता है साथ ही पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है।

 -डायबिटीज पेशेंट के लिए अमरूद का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, डायटरी फाइबर होता है।

-इसके अलावा डायबिटीज पेशेंट के लिए नाशपाती, आडू, जामुन खाना भी अच्छा होता है। इन सभी फलों में विटामिन और डायटरी फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कम करने में काफी मददगार होता है।

– ब्लड शुगर लेवल को करेला आसानी से कंट्रोल कर लेता है। इसमे मौजूद हाई फाइटो केमिकल की मात्रा डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहतर होता है।

– मधुमेह से जूझ रहे लोगों के लिए भिंडी का सेवन करना लाभकारी होता है, इसमें माइरोसिन तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद होता है।

इन फल और सब्जियों को नहीं खाएं

-डायबिटीज पेशेंट को सूखे मेवों का भी अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।
-अंगूर और चेरी ज्यादा मात्रा में न खाएं।  
-पके हुए अनानास में शुगर बहुत हाई होता है इसलिए इस फल को खाने से बचें।
– आम में करीब 25-30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जो ब्‍लड में शुगर के स्तर को तुरंत बढ़ा सकता है इसलिए आम भी नहीं खाना चाहिए।
-स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर वाली सब्जियां जैसे आलू, कद्दू, चुकंदर और कॉर्न भी नहीं खाना चाहिए।  

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।  

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending