Dhanteras 2021: आज के दिन खरीदें केवल इस तरह के बर्तन, पूरे साल बनी रहेगी संपन्नता

दिवाली से ठीक दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार धनतेरस 2 नवबंर 2021 को है। कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस के दिन ही धन्वंतरि जयंती भी होती है। इस दिन मां लक्ष्मी, कोषाध्यक्ष कुबेर और भगवान धनवंतरि का पूजन किया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन पूजन करने से घर में धन के भंडार हमेशा भरे रहते हैं और धन-संपदा में वृद्धि होती है।

धनतेरस के दिन नई चीजें खरीदने की परंपरा भी है। इस पर्व को धन-समृद्घि दायक माना गया है। त्योहारों के मौके पर हम अक्सर ये भूल जाते हैं कि कौन सी चीजें या वस्तु शुभ फल देने वाली होती है तथा कौन सी अशुभ। धनतेरस के दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है इस दिन ये सामान खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे की दिवाली के दिन खरीदारी के लिए किस तरह के बर्तनों को शुभ माना जाता है।

सोने के बर्तन: समुद्र मंथन के दौरान आयुर्वेद के भगवान धन्वंतरि दूध के समुद्र से अमृत का एक सुराही लिए हुए निकले। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोने के बर्तन या आभूषण लाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।
चांदी के बर्तन: चांदी को शांति और शीतलता के लिए धातु माना जाता है। चांदी के गिलास में रखे पानी को बाद में पीने से फायदा होता है। ये धातु चंद्रमा ग्रह से भी संबंधित है। धनतेरस के दिन चांदी के बर्तन खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

पीतल के बर्तन: पीतल धातु का प्रयोग बहुत पहले से होता आ रहा है। पीतल के बर्तन में खाना बनाना अच्छा होता है। धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन या पीतल के सजावटी सामान खरीदना शुभ होता है। इससे घर में समृद्धि आएगी।
तांबे के बर्तन: विशेषज्ञों के अनुसार, पीतल के बर्तन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन बर्तनों का उपयोग मुख्य रूप से पूजा के लिए किया जाता है। जिन जातकों की कुंडली में सूर्य ग्रह से प्रभावित होते हैं उनके लिए तांबे के बर्तनों का प्रयोग लाभकारी होता है। इस दिन तांबे के बर्तन खरीदने से घर में ऊर्जा आएगी।

मिट्टी के पात्र: धनतेरस के दिन मिट्टी के बर्तन शुभ माने जाते हैं और यह घर में सकारात्मकता लाते हैं। ये ईको फ्रेंडली होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। स्टील के बर्तन: अन्य सभी धातुएं स्टील के बर्तनों की तुलना में महंगी होती हैं। धनतेरस के दिन स्टील के बर्तन खरीदे जा सकते हैं लेकिन लोहे के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending