गर्मियों के मौसम में स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए डिटॉक्सिफाई जरूरी, जानें इसका सही तरीका

हर किसी की ये दिल की इच्छा होती है वो हमेशा खूबसूरत और जवां नजर आए। ऐसे में स्वस्थ जीवनशैली और हमेशा जवां दिखने के लिए लिए स्किन को डिटॉक्सीफाई करना सबसे ज्यादा जरूरी है। दरअसल बॉडी और स्किन को पर्यावरण से सबसे ज्यादा असर पड़ता है।

ऐसे में इन सभी दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए डिटॉक्सिफाई करना बेहद जरूरी काम है। बता दें, बॉडी को डिटॉक्स करने और टॉक्सिन को बाहर निकालने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से बहुत सारा पानी पीना है। यह पीएच बैलेंसिंग में मदद करता है।

इन तरीकों से करें खुद को डिटॉक्स…

1. सबसे पहले आप किसी भी एक खट्टे फल या खीरे के कुछ स्लाइस काट लें और अब इसे अपनी पानी की बोतल में मिला लें। ताकि पानी में थोड़ा अलग सा स्वाद जुड़ जाये और आपको विटामिन भी मिल सके, जो डिटॉक्सिफाइंग प्रक्रिया में और मदद करता है। ध्यान रखें अब इस पानी की बोतल को हमेशा अपने साथ रखें ताकि आप पूरा दिन पानी पीकर खुद को हाइड्रेट कर सकें।

2. स्किन से टॉक्सिन निकालने में मदद करने के लिए जरूरी विटामिन और खनिजों की जरूरत होती है। संतुलित आहार से शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है, जो आसानी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है और सही प्रकार के पोषण से समृद्ध होता है। आप अपने दिन की शुरुआत जूस से करें जिसमें केला, खीरा और अनानास शामिल हो, जो विटामिन की एक टेस्टी डाइट हो सकती है।

3. बहुत देर रात तक फोन चलाने, मूवी देखने या फिर किताब पढ़ने से बचें, क्योंकि ये फिर आपके सोने के समय को खराब करता है और कम से कम आठ घंटे की नींद जरूरी है।  

4. सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से साफ करना जरूरी है, ताकि सोते समय स्किन पर मौजूद गंदगी को दूर किया जा सके। इसके अलावा रात में सोने से पहले अपने नाइट केयर रूटीन को अपनाएं।

5. बहुत ज्यादा चीनी का सेवन हर किसी के स्वास्थ्य को खराब कर देता है। लेकिन चीनी का बहुत थोड़ी सी मात्रा में सेवन करने से आपकी स्किन को भी डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिल सकती है। दरअसल ज्यादा चीनी या फिर मीठी चीज़ों से बने पकवान स्किन पर ब्रेकआउट का कारण बन सकती है। ऐसे में चीनी की बजाय अधिक फलों का सेवन करें।  

6. एक्सरसाइज करने से भी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है। व्यायाम करते समय शरीर में से निकलने वाला पसीना टॉक्सिन और इंप्योरिटी को बाहर करता है। खास बात पसीना स्किन को डिटॉक्सिफाई करने का काफी अच्छे विकल्प में से एक है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending