फर्राटेदार अंग्रेजी बोलेंगे दिल्ली के युवा, केजरावाल सरकार शरू करेगी इंग्लिश स्पोकन कोर्स

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दावा किया हैं कि अब दिल्ली का 16 साल के किशोर से लेकर 35 वर्ष तक का हर युवा अब फर्राटेदार इंग्लिश बोल सकेगा। इसके लिए केजरीवाल सरकार निःशुल्क स्पोकन इंग्लिश कोर्स शुरू करने जा रही है। शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हम देखते हैं कि किस तरह से गरीबों, लोअर मिडिल क्लास और कई मिडिल क्लास के किशोरों और युवाओं का हाथ अंग्रेजी में तंग होता है। वे अंग्रेजी ठीक से बोल नहीं पाते हैं। इस वजह से 16 साल के किशोर से लेकर 35 वर्ष तक का युवा अपनी जिंदगी में पीछे रह जाते हैं। उनको नौकरी मिलने में दिक्कत होती है। इसलिए दिल्ली सरकार ने 16 साल के किशोर से लेकर 35 वर्ष तक के जिन युवाओं की अंग्रेजी कमजोर है, उनके लिए स्पोकन इंग्लिश का कार्यक्रम लेकर आई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि ऐसे युवा, जिनकी अंग्रेजी कमजोर है और उनकी कम्युनिकेशंस स्किल अच्छी नहीं है, उनके लिए दिल्ली सरकार स्पोकन इंग्लिश का यह कार्यक्रम लेकर आई है। हमारी दिल्ली आंत्रप्रिन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस पूरे कोर्स को चलाएगी। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि यह कोर्स पूरी तरह से निःशुल्क है, लेकिन शुरू में 950 रुपए सिक्योरिटी के तौर पर लिया जाएगा, ताकि ऐसा न हो कि एडमिशन लेने वाले किशोर और युवा इस कोर्स को गंभीरता से न लें। जो कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करेंगे और उनकी उपस्थिति पूरी होगी, उनको 950 रुपए वापस कर दिए जाएंगे।

हम मैक्समिलन और वर्ड्स वर्थ के साथ टाई-अप कर रहे हैं और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी पूरे कोर्स का एसेसमेंट करेगी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इंग्लिश का बेसिक ज्ञान रखने वाले आठवीं पास 16 साल के किशोर से लेकर 35 वर्ष तक के युवा इसमें एडमिशन ले सकेंगे और जो नौकरी कर रहे हैं, वे इवनिंग या वीकेंड में कोर्स कर सकेंगे। सीएम केजरावाल ने प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान बताया कि हम पहले साल फेज वन में एक लाख पात्र किशोरों व युवाओं को स्पोकन इंग्लिश की ट्रेनिंग देंगे और इसके लिए पूरी दिल्ली में 50 सेंटर खोले जाएंगे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending