दिल्ली वालों को अभी गर्मी से नहीं मिल पाएगी राहत, जानिए दिल्ली में कब बरसेंगे बदरा ? 

राजधानी दिल्ली में इन दिनों मौसम काफी गर्म बना हुआ है। दिल्ली में इतनी ज्यादा गर्मी पड़ रही है कि लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है और काफी जरूरी काम के लिए ही लोग अपने घरों से निकल रहे हैं। दिल्ली में इन दिनों अधिकतम तापमान 40 डिग्री के ऊपर ही दर्ज किया जा रहा है। इतनी तेज गर्मी में एक और जहां लोग परेशान है तो वही पशु-पक्षी भी इन दिनों खासा परेशान दिखाई दे रहे हैं। दिल्ली में इन दिनों चल रही लू की थपेड़ों ने लोगों को परेशान कर रखा है। पिछले कुछ दिनों से लगातार भीषण गर्मी का सामना कर रहे दिल्ली वालों के लिए अभी राहत की खबर नहीं है।

दरअसल भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 15 मई के बाद ही मौसम में कुछ तब्दीली दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग की मानें तो अभी दिल्ली में मानसून के पहुंचने में थोड़ा समय लगेगा। वही देश के कुछ हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है जिससे झमाझम बारिश के कारण नदियां और तालाब लबालब हो गए हैंं। बात अगर राजधानी दिल्ली की करें तो दिल्ली में सोमवार को भी भीषण गर्मी पड़ी और तापमान 42 डिग्री के ऊपर ही दर्ज किया गया। दिल्ली में सोमवार को मौसम को लेकर मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट भी जारी किया गया था। दरअसल दिल्ली में कल भीषण गर्मी तो दर्ज की गई, साथ ही लू के थपेड़ों ने लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल कर दिया। 

दिल्ली में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी का कारण पश्चिमी विक्षोभ की कमी और लगातार चल रही शुष्क और गर्म पश्चिमी हवाएं हैं। मौसम विभाग द्वारा बारिश को लेकर लगाए गए अनुमान के मुताबिक दिल्ली में 15 तारीख के बाद ही बारिश हो सकती है जिससे मौसम ठंडा होगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। वर्तमान में दिल्ली में गर्मी ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दरअसल जिस प्रकार की लू दिल्ली में चल रही है उसने लोगों का बुरा हाल कर दिया है। दिल्ली वालों को वर्तमान में बस बारिश का इंतजार है क्योंकि लगातार पड़ रही भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान और घर में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। दिल्ली के बाजारों में भी गर्मी के कारण ग्राहकों की भीड़ कम नजर आ रही है जिससे दुकानदारों को भी नुकसान हो रहा है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending