दिल्ली फिल्म पॉलिसी’ हुई लॉन्च, निर्माताओं को सब्सिडी भी देगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली को दुनिया भर में फिल्म निर्माण का केंद्र बनाने और वैश्विक पहचान देने के लिए केजरीवाल सरकार ने ‘दिल्ली फिल्म पॉलिसी’ को लांच किया है। इसको लेकर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली फिल्म पॉलिसी 2022, राज्य में पर्यटन को आकर्षित करने के साथ-साथ दिल्ली में बड़े पैमाने पर रोजगार और आर्थिक विकास के अवसर पैदा करेगी। उन्होंने कहा कि पॉलिसी की मदद से सिल्वर स्क्रीन पर अधिक कवरेज के साथ दिल्ली अपने आप में एक ब्रांड के रूप में भी स्थापित होगा और दिल्ली के नागरिकों में दिल्ली की संस्कृति, कला के प्रति गर्व का भाव पैदा करेगा।  

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली में फिल्म प्रोडक्शन के लिए सरकार निर्माताओं को सब्सिडी भी देगी और फिल्म इंडस्ट्री में स्थानीय लोगों को काम पर रखने के लिए भी प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने आगे कहा कि इस पॉलिसी के तहत सिंगल विंडो ई-फिल्म क्लीयरेंस पोर्टल भी स्थापित किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली फिल्म पॉलिसी केजरीवाल सरकार की एक प्रगतिशील पॉलिसी है, जिसे नौकरियों के सृजन करने, अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को बढ़ावा देने और दिल्ली के लोगों में गर्व की भावना पैदा करने में मदद करने के लिए ग्लोबल स्तर पर फिल्म प्रमोशन और टूरिज्म पॉलिसी को स्टडी करने के बाद तैयार किया गया है।

दिल्ली फिल्म पॉलिसी का उद्देश्य

‘दिल्ली फिल्म पॉलिसी 2022’ का उद्देश्य फिल्मों के माध्यम से दिल्ली को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना है। दिल्ली फिल्म नीति 2022 के उद्देश्य इस प्रकार हैं-

1. कलात्मक, रचनात्मक और सांस्कृतिक अभिव्यक्ति को बढ़ावा देना।2. फिल्म शूटिंग के लिए अनुमोदन प्रक्रियाओं को आसान बनाकर दिल्ली को एक फिल्म शूटिंग डेस्टिनेशन बनाना।3. घरेलू और वैश्विक दोनों स्तरों पर दिल्ली में शूट की गई फिल्मों के लिए बड़ी तादात में और उत्साही दर्शकों को तैयार करना।4. दिल्ली में स्थानीय प्रतिभाओं को विकसित करना और उनका सहयोग करना और कुशल ईको-सिस्टम प्रदान करना।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending