Covid 19: दिल्ली सरकार की नई पहल अब कोरोना संक्रमितों के घर आएगा ऑक्सीजन, ऐसे करें पंजीकरण

राजधानी दिल्ली में होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए सरकार ने दी बड़ी राहत अब घर बैठे ही मिलेगा ऑक्सीजन। यह अधिकार जिलाधिकारी के पास होगा की वह मरीज की गंभीरता को देखते हुए तय करे की किसे घर पर ऑक्सीजन देना है और किसे नहीं। यह पूरा कार्य जिलाधिकारी की निगरानी में ही होगा। सभी जिले को स्वास्थ्य विभाग ने 20-20 ऑक्सीजन सिलेंडर का कोटा दिया है। फिलहाल दिल्ली में 50 हजार से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में हैं। सरकार घर पर ही इन कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराकर अस्पतालों में भीड़ कम करने की तैयारी कर रही है।

कहां करें पंजीकरण
पंजीकरण के लिए दिल्ली सरकार के पोर्टल www.delhi.gov.in पर जाकर आप आराम से पंजीकरण करा सकते है और ऑक्सीजन सिलेंडर पा सकते हैं। 
पंजीकरण के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट
फोटो पहचान पत्र, 
आधार कार्ड, 
कोविड जांच रिपोर्ट
सीटी स्कैन

हेल्पलाइन नंबर – 011 23270718 

ऑक्सीजन के लिए पंजीकरण ऐसे करें 
होम आइसोलेशन रहने वाले कोरोना मरीज दिल्ली सरकार के पोर्टल www.delhi.gov.in पर जाकर पंजीकरण कराकर ऑक्सीजन सिलेंडर पा सकते हैं। पंजीकरण के लिए उन्हे फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड, कोविड जांच रिपोर्ट और अगर सीटी स्कैन रिपोर्ट है तो उससे अपलोड करना होगा। उसके आधार पर जिलाधिकारी उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएंगे। बाद में अगर जरूरत पड़ेगी तो उन्हें जिले में रीफिलिंग प्लांट से रीफिल कराने का पास भी मिलेगा।

सरकार घर पर ही इमरजेंसी ऑक्सीजन देने के लिए केंद्रीकृत ऑक्सीजन पूल बनाएगी। सरकार ने दिल्लीवालों से खाली पड़े ऑक्सीजन सिलेंडर दान करने की अपील भी की है। स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी आशीष कुंद्रा के मुताबिक, राजघाट डीटीसी बस डिपो में एक केंद्र बना है, जहां लोग सिलेंडर दान कर सकते हैं। इससे जुड़ी जानकारी के लिए 011 23270718 पर कॉल कर सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending