चीन से ही फैला कोरोना वायरस, एक और शोध ने किया दावा

कोरोना  के मामले अभी तक दुनिया भर में सामने आ रहे हैं. हालांकि अब पहले के मुकाबले कोरोना की रफ्तार में काफी कमी आ गई है. लेकिन अब भी कोविड-19 दुनिया के लिए सरदर्द बना हुआ है. भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना से अब तक 64 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और इस महामारी के कारण दुनिया को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। कोरोना वायरस आखिर कहां से फैला और कैसे फैला इसको लेकर अभी तक भी शोध किया जा रहा है.

जैसा कि कहा जाता है कि कोरोना वायरस चीन से फैला तो अब एक बार फिर एक शोध ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि कोरोना वायरस का जन्म चीन में ही हुआ और चीन से ही ये पूरी दुनिया में फेला. दरअसल एक नए शोध में सबूतों के आधार पर दावा किया गया है कि चीन के वुहान शहर में स्थित सीफूड व अन्य प्राणी बाजार से ही कोरोना वायरस फैला.

साइंस पत्रिका में कोविड-19 को लेकर प्रकाशित दो नए स्टडीज में एक नतीजा साफ तौर पर निकला है कि कोरोना चीन के हुआनान समुद्री व वन्यजीव बाजार से ही फैला। गौरतलब है कि कोरोना के कारण पूरी दुनिया को पूरी अर्थव्यवस्था पर गंभीर असर पड़ा है जिससे दुनिया के देश अब भी उभरने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि हैरानी की बात ये हैं कि कई शोध में इस बात की पुष्टि हो जाने के बाद भी चीन इस बात से इनकार करता रहा है कि कोरोना वायरस का जन्म चीन में ही हुआ.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending