Corona Vaccine: 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, घर बैठे ऐसे करें पंजीकरण

कोरोना की दूसरी लहर उम्मीद और कल्पना से भी ज्यादा खतरनाक साबित हुई है। प्रतिदिन मामलो में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है ऐसे में देशभर में कोरोना से मजबूती से लड़ने के लिए 1 मई से टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हो रही है। 1 मई से 18 साल से 45 साल के बीच के लोगों को टीका (Covid Vaccine) लगेगा। 
आज से देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल (cowin.gov.in) या फिर आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है। वहीं 1 मई से देश में प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन उपलब्ध रहेगी। वर्तमान में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग टीकाकरण करा रहे हैं। 1 मई, 2021 से 18-45 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी कोरोना वैक्सीनेशन चालू हो जाएगा। 

जानिए कैसे और कहां करें रजिस्ट्रेशन –

1 मई से लगवाने वाले 18 वर्ष से अधिक के युवाओं को कोविन ऐप, अरोग्य सेतु ऐप या फिर कोविन की वेबसाइट पर जाना होंगा।
वहां पर उन्हें अपने मोबाइल नम्बर को दर्ज करना होगा।
उसके बाद एक ओटीपी के जरिए अपना एकाउंट बनाना होंगा।
उसमें दिए गए फॉर्म में नाम, उम्र, लैंगिक जानकारी के साथ कोई आधार-कार्ड अपलोड करना होगा, जिसके बाद टीकाकरण केंद्र का चयन कर अप्वाइंटमेंट लेकर वैक्सीन लगवाई जा सकेगी।
वरिष्ठ लोगों का रजिस्ट्रेशन 1507 पर डायल करके भी कराया जा सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बुधवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान 3,60,960 नए COVID-19 केस दर्ज किए गए, जो अब तक एक दिन में दर्ज हुए केसों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इन्हें मिलाकर देश में कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 80 लाख के बेहद करीब पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में सबसे ज़्यादा मौत भी दर्ज की गईं, और कुल 3,293 लोग कोरोना की वजह से जान गंवा बैठे। इसके साथ ही देश में इस रोग से अब तक जान गंवाने वालों की कुल संख्या 2,01,187 हो गई है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending