कोरोना वैक्सीन का डोज लेने से पहले हो गए हैं संक्रमित, तो पहले यहां जान लें आपको क्या करना है?

इस वक्त देश में कोरोना वायरस ने विकराल रूप धारण किया हुआ है। रोजाना हजारों लोग बिना इलाज के दम तोड़ रहे हैं। देश भर के अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड और वेंटिलेटर की किल्लत जारी है। यही नहीं कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या में लगातार हो रहे इजाफे से लोगों में दहशत का माहौल है। हालांकि, बढ़ते संक्रमण के बीच देश में वैक्सीनेशन यानी टीकाकरण का काम भी चल रहा है। जहां पहले 44 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लग रही थी, तो वहीं अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। तो आईये आपको  वैक्सीन को लेकर कुछ जरूरी बातें बताते हैं, जो आपके काफी काम आ सकती हैं।

थोड़े वक्त बाद लगानी चाहिए वैक्सीन

बता दें, जिन लोगों की प्लेटलेट्स कम हैं या फिर जिन्होंने स्टेरॉइड ट्रीटमेंट लिया हुआ है, उन्हें कुछ वक्त बाद ही कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए। वहीं, जो लोग कोरोना संक्रमित हो गए है और अभी पूरी तरह से ठीक नहीं हुए, ऐसे लोगों को खास ध्यान रखना चाहिए की उन्हें ठीक होने के कम से कम तीन-चार सप्ताह बाद वैक्सीन लेनी चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों को मोनोक्लोनल एंटीबॉडी या प्लाज्मा थैरेपी दी गई है। ऐसे लोग भी कोरोना वैक्सीन लगवाने में जल्दबाजी नहीं करें।

ऐसे लोग वैक्सीन लेने से बचें

-भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन का निर्माण किया है। इस दौरान कंपनी ने अपनी फैक्टशीट में यह बताया है कि अगर  किसी व्यक्ति को वैक्सीन के किसी विशेष इनग्रिडिएंट से एलर्जी है, तो उन्हें इस  वैक्सीन को लेने से बचना चाहिए।

-वहीं, कंपनी की तरफ से फैक्टशीट में ये बताया गया है जिन लोगों को पहली डोज के बाद रिएक्शन सामने आ रहे हैं, तब भी ये वैक्सीन नहीं लें।

-फैक्टशीट में गर्भवती महिलाओं और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी कोवैक्सीन नहीं लेने के लिए परहेज किया गया है।

क्या करें अगर पहली डोज के बाद हुआ कोरोना ?

मौजूदा समय में कई लोगों को इस परेशानी से जूझना पड़ रहा है कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज तो ले ली है और इसके बाद वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यदि आप भी इन्हीं में से एक हैं  या आपके परिवार वालों के साथ ऐसा हुआ है, तो ऐसी स्थिति में आपको पहले तो ठीक होना है और फिर वैक्सीन लेने से पहले चार-आठ हफ्तों तक इंतजार करें। इसके बाद ही कोरोना की वैक्सीन लगवाएं।

कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन है जरूरी
डॉक्टर, विशेषज्ञ एवं डब्ल्यूएचओ तक सभी ने इस बात को साफ कर दिया है कि कोरोना वायरस से छुटकारा पाने के लिए हर व्यक्ति को वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। मगर इसका मतलब ये भी नहीं है आप वैक्सीन लगवाने के बाद मास्क नहीं पहनें, फालूत बाहर घूमें, सामाजिक दूरी न अपनाएं और  सैनिटाइजर का इस्तेमाल न करें। इसलिए ध्यान रखें वैक्सीन का डोज लेने के बाद भी आपको इन सभी बातों का खास ध्यान रखना है। तभी आप कोरोना की जंग जीतने में सफल हो पायेंगे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending