देश में फिर कोरोना तांडव, भूलकर भी नहीं करें ये चार गलतियां बल्कि ऐसे रखें ध्यान

कोरोना वायरस की पहली लहर से ज्यादा दूसरी लहर खौफनाक साबित हुई थी। ऐसे में अब तीसरी लहर भी लोगों को अपना निशाना बना ले, इस बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि जिस तरह लोग लापरवाही करते हुए नजर आ रहे हैं ये इसी बात की तरफ साफ इशारा करता है। वहीं, केरल जैसे राज्यों में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

हमें इस बात को गलती से भी नहीं भूलना चाहिए जिस तरह दूसरी लहर में अचानक कोरोना की रफ़्तार तेज हुई और कई लोग कोरोना वायरस का शिकार हुए हुए और उनकी जान भी चली गई। इसलिए जितना हो सके तीसरी लहर से बचाव करने के लिए कोविड-19 के नियमों का पूरा पालन करें। परन्तु कुछ गलतियां अभी भी हैं, जो हम लोग कर रहे हैं और समय रहते हमें इन्हें सुधारना है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

वैक्सीन का डोज नहीं लेना

आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जो वैक्सीनेशन करवाने से बच रहे हैं। ऐसे में वो लोग दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। इसके अलावा कई लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर गलत धारणाएं है। जबकि ऐसे लोगों को इस बात को अवश्य समझना चाहिए कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। ऐसे में हर किसी को वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। जिससे आप कोरोना से लड़ने में कामयाब हो सकेंगे।

हाथ नहीं धोना

बहुत से लोग कोविड-19 की पहली और दूसरी लहर की शुरुआत से ही अपने हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से बार-बार साफ कर रहे थे, लेकिन एक बार फिर लोगों के बीच हाथ न धोने और सैनिटाइज नहीं करने को लेकर काफी ज्यादा लापरवाही देखी जा रही है। यही नहीं लोग खाना खाने से पहले या किसी चीज को छूने के बाद भी हाथों को साफ करना पसंद नहीं कर रहे हैं। लेकिन ध्यान रखें आपके हाथों के द्वारा ही कोरोना आपकी बॉडी में अपना घर बना लेता है। इसलिए अपने हाथों को बार-बार जरूर धोएं।

भीड़ भाड़ में ज्यादा जाना

अब देशभर में लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील दे दी गई। ऐसे में लोग घर से बाहर निकलने लगे हैं, लेकिन कई लोग तो बेमतलब घर से बाहर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जा रहे हैं।  मगर भीड़ में जाने पर संक्रमित होने का ज्यादा खतरा रहता है। इसलिए जितना हो सके घर पर ही रहे और बहुत जरूरी होने पर बाहर जाएं।

मास्क नहीं पहनना

जैसे जैसे कोरोना मामलों में कमी देखने को मिली है तो वहीं, लोगों ने मास्क को लेकर लापरवाही करनी शुरू कर दी है। इस दौरान कोई मुंह के ऊपर मास्क पहन रहा है, तो कोई उसे गले में लटका ले रहा है और कोई तो सिर्फ इससे मुंह ढक रहा है नाक नहीं। लेकिन मास्क को लेकर ऐसी लापरवाही आप पर भरी पड़ सकती है और आप कोरोना की चपेट में आ सकते है । इसलिए आपको मास्क अच्छी तरह से पहनना है और दूसरों को भी इस बारे में बताना है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending