चाय पीने से रोका जा सकता है कोरोना संक्रमण, जल्द ठीक होंगे मरीज, जानें वायरल दावे का सच

एक तरफ जहां पूरा देश कोरोना महामारी जैसी समस्या से जूझ रहा है वही दूसरी तरह सोशल मीडिया पर लोग झूठी अफवाह फैलाने से बाज़ नही आ रहे है। ट्विटर, फेसबुक और व्हॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोग कोरोना से बचाव के लिए तरह-तरह के उपाय शेयर कर रहे हैं। एक ऐसे ही दावे में कहा जा रहा है कि चाय पीने से कोरोना वायरस के संक्रमण को बचा जा सकता है और इससे संक्रमित व्यक्ति भी जल्दी स्वस्थ हो सकता है।

क्या है वायरल हो रहा दावा
‘खूब चाय पीयो और पिलाओ, चाय पीने वालों के लिए खुशखबरी’ शीर्षक के साथ एक खबर में लिखा गया है कि अमेरिका के विख्यात सीएनएन न्यूज चैनल के मुताबिक, चीन के विख्यात कोरोना वायरस विशेषज्ञ डॉ। ली वेनलियानग अपनी मृत्यु के पूर्व यह कह गए हैं कि केमिकल Methylxanthine, Theobromine और Theophylline कोरोना वायरस को मार सकते हैं और ये तीनों केमिकल चाय में पाए जाते हैं। ऐसे में यदि कोई दिन में तीन कप चाय पीता है, तो वह कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होगा और यदि संक्रमित व्यक्ति चाय पीता है, तो कुछ ही दिन में वह संक्रमण से मुक्त हो सकता है।  
क्या है वायरल दावे का सच
भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक टीम ने वायरल हो रही खबर की पड़ताल की और लोगों को इसकी सच्चाई बताई। PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट कर बताया कि वायरल खबर में किया गया दावा फर्जी है। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि चाय के सेवन से कोरोना के संक्रमण का खतरा कम किया जा सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending