तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के आकड़े, इम्यूनिटी कमजोर करने वाली चीजों से रहें दूर

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना के आकड़े ने एक बार फिर लोगों को हैरान कर दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड
की दूसरी लहर पहले की तुलना में अधिक खतरनाक है। ऐसे स्थिति में आप अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखें और
इम्यूनिटी का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। कई रिसर्च से यह पता चला है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को
कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा है। किसी भी व्यक्ति के इम्यूनिटी कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह आपका
खानपान है। ऐसे में आपको इस बातों का ध्यान रखना चाहिए कि कौन-सी ऐसी चीजें है जिसके सेवन करने से आपकी
इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है। 

स्मोकिंग
यदि आप स्मोकिंग या फिर एल्कोहाल का सेवन कर रहे हैं तो इससे दूरी बना लें क्योंकि इससे इम्यूनिटी कमजोर होने
के अलावा कई अन्य बीमारियों के शिकार होने का खतरा बढ़ जाता है।

फास्ट  फूड
आपको सेहतमंद रहने के लिए फास्ट फूड को छोड़कर अन्य हेल्दी खाना की ओर रूख करना चाहिए। क्योंकि फास्ट
फूड में सोडियम, शुगर, सैचुरेटेड फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है जबकि फाइबर न के बराबर होता है। इससे आपकी
इम्यूनिटी कमजोर होने की संभावना बनी रहती है।

सोड़ा
सोड़ा में शुगर और कैलोरी की बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है। वहीं इसमें कोई भी न्यूट्रियंस नहीं पाए जाते हैं।
जिसके वजह से आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने के साथ तेजी से वजन बढ़ने का भी खतरा बना रहता है। इसके जगह
पर आप अनार का जूस पी सकते हैं क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार की शुगर नहीं होती है और यह हेल्थ के लिए भी
अच्छा होता है।

आइसक्रीम
मीठी, क्रीमी और स्वादिष्ट लगने वाली आइसक्रीम में प्रचूर मात्रा में शुगर और सैचुरेटेड फैट मौजूद होने के वजह से
यह इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। इसलिए आपको आइसक्रीम का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। इसके
जगह पर आप नट्स, बेरीज या फिर शहद का सेवन कर सकते हैं।

सोडियम युक्त भोजन
अधिक सोडियम वाला खाना जैसे फ्रोजन मीट, कैंज सूप, चीज़, पिज्जा, स्नैक्स, आदि हो सकते हैं। हाई सोडियम
युक्त फूड के सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। जिसके वजह से इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता
है। 

चिप्स
आलू चिप्स या फिर अन्य तरह के स्नैक्स जिसमें अधिक नमक के अलावा ये फ्राई भी होते हैं। ऐसी चीजें आपकी
इम्यून सिस्टम पर बुरा असर डालते हैं। इनमें बहुत ही कम मात्रा में न्यूट्रियंस पाए जाते हैं। इसलिए आपको इनका
सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। इसके बदले न्यूट्रियंस से भरपूर मैश केला, ब्लैक बीन्स, गेंहू के आटा, खजूर
आदि का सेवन करना आपके लिए बेहतर विकल्प है।

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