बरसात का मौसम शुरू होने पर इन फलों का सेवन देगा बेमिसाल फायदे, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

अपने आप को हमेशा तंदुरुस्त और स्वस्थ रखने के लिए अक्सर ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल फलों से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है। ऐसे में मौसम के हिसाब से कोई भी फलों को नियमित रूप से खाना ही चाहिए, लेकिन इस बीच इस बात का ध्यान भी आवश्यक रखना चाहिए कि किस मौसम में कौन सा फल खाने से शरीर को लाभ मिलता है। बारिश के दिनों में शरीर को बीमारियां बहुत आसानी से अपना शिकार बना लेती है। ऐसे में आप रोजाना कुछ ऐसे फलों का सेवन करें जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को स्ट्रांग रखने के साथ ही आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकें जिससे आप कई बीमारियों से दूर रह पाएं, साथ ही शरीर में भी चुस्ती-फुर्ती बनी रहे। आइये आगे जानते हैं  बारिश के मौसम में किन फलों का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

अनार:  बारिश के मौसम में अनार खाना सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है, क्योंकि अनार में  एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक होते है। इसके अलावा अनार खाने का एक अन्य फायदा यह भी है कि इसे खाने से बॉडी में लाल रक्त कोशिकाएं तेजी से विकसित होती हैं। आप चाहे तो अनार का जूस भी पी सकते हैं, साथ ही बारिश के मौसम में यह गर्म तासीर वाले लोगों को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। 

सेब: फाइबर की खान सेब एक ऐसा फल है जिसका सेवन हर एक मौसम में जरूर करना चाहिए। मगर आप भी उनमें से एक है जो हमेशा सेब का सेवन नहीं करते तो ऐसे में बारिश के मौसम में आपको रोजाना एक सेब जरूर खाना चाहिए। दरअसल इस मौसम में अक्सर लोगों को पेट की शिकायत होती रहती हैं और सेब खाने से पेट संबंधी परेशानियों में राहत मिलती है।

लीची: गर्मियों में मानसून के समय सबसे ज्यादा बारिश होती है और इसी समय पर बाजार में लीची की आवक खूब बढ़ जाती है। इस मौसम में लीची खाना शरीर के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। साथ ही लीची खाने से हमारा रक्त संचार भी बेहतर होता है इसलिए इस वक्त इसका सेवन करना ही चाहिए और लीची वैसे भी अन्य मौसमों में आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती हैं। 

आलूबुखारा: आलूबुखारा एक ऐसा फल है जो साल के कुछ महीनों में ही मिल पता है। ऐसे में बारिश के समय में यह आपको बाजार में जरूर मिल जाएगा। आलूबुखारा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर को विटामिन-सी, फाइबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इसका सेवन करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित की जा सकती है। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को भी यह बेहतर बनाकर रखता है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending