इन फलों के सेवन से मिलेगी पेट संबंधी दिक्कतों में राहत, जरूर करें डाइट में शामिल

बहुत से ऐसे लोग जिनका सुबह उठकर पेट सही से साफ नहीं हो पाता है। ऐसे में पेट साफ नहीं होने पर सारा दिन तनावग्रस्त और खराब ही बीतता है। यही नहीं सही से पेट साफ नहीं होने पर अक्सर लोग परेशान हो जाते है और इस दौरान इस परेशानी से निजात पाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन दवाएं हर किसी की बॉडी को सूट करे ये जरूरी नहीं है।

इसके अलावा पेट साफ करने के लिए किसी दवा का सेवन करना शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर आप भी दवाई की आदत नहीं लगाना चाहते हैं तो आप कुछ फलों का सेवन यदि नियमित रूप से शुरू कर देंगे तो आसानी से आपका पेट साफ होने लगेगा। जी हां इसके लिए सुबह नाश्ते में नीचे बताए गए  फलों का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि पेट साफ रखने के लिए किन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

पपीता: ऐसे लोग जिन्हें एक दो दिन नहीं बल्कि हर एक दिन पेट से जुड़ी ये समस्या होती है तो उन्हें रोजाना पपीते का सेवन करना चाहिए। पपीता खाने से पेट बेहद आसानी से साफ हो जाता है। एक महीने तक नियमित रूप से पपीते का सेवन करने से खुद-ब-खुद आपकी यह समस्या ठीक होने लगती है। पपीते में पेपेन एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन को पचाने में काफी मददगार होता है। पेट से जुड़ी समस्याओं में पपीते का सेवन करना ही चाहिए। 

सेब: मालूम हो सेब एक ऐसा फल है जिसको रोजाना खाने की सलाह दी जाती है। रोजाना एक सेब खाने से कई बीमारियों से निपटा जा सकता है। इसके लिए प्रतिदिन एक सेवन का जरूर सेवन करे। सेब खाने से पेट से हानिकारक तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं और हमारी आंत भी ठीक तरह से काम करने लगती है। ऐसे लोग जो रोज सेब नहीं खा पाते उनके लिए सेब के रस का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। नियमित रूप से सेब खाने से पेट में या मुंह में हो रहे छाले ठीक हो जाते हैं। 

अमरूद: पेट को साफ करने के लिए अमरूद को एक कारगर औषधि माना जाता है। अमरूद में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। लेकिन सेहत के लिहाज से केवल अमरूद ही नहीं बल्कि इसके बीज का पाउडर बनाकर खाना भी बड़े काम का होता है। कब्ज से लेकर एसिडिटी को दूर करने के लिए अमरूद के बीज का उपयोग किया जाता है। केवल एक अमरूद का सेवन बॉडी में करीब 12 प्रतिशत फाइबर की पूर्ति करता है इसलिए रोजाना इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

संतरा: पेट को अच्छे से साफ करने के लिए संतरे के सेवन करना बहुत लाभकारी माना जाता है। इसी वजह से कई लोग नाश्ते के बाद संतरे का रस पीना पसंद करते हैं। एक बड़े नारंगी में लगभग 86 कैलोरी और 4 ग्राम फाइबर पाया जाता है इसलिए एक रसदार संतरा अपने आहार में जरूर शामिल करें। इसके सेवन से थोड़े ही दिन में पेट अच्छे से साफ होने लगता है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending