कच्चे दूध का सेवन सेहत के लिए है बेहद हानिकारक, तुरंत बरतें सावधानी

बच्चों से लेकर बड़े लोगों तक के लिए दूध का सेवन करना बेहद फायदेमंद बताया जाता है। रोजाना एक गिलास दूध पीने से ये हमारी बॉडी में प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरतों को पूरा कर हमारे शरीर में ताकत पहुंचाता है। इसके साथ ही दूध पीने से हड्डियां मजबूत होने के साथ ये विकास में मदद करता है।दूध में कई पोषक तत्व और एंजाइम होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। वैसे तो लोग दूध को उबालकर पीते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो कच्चा दूध पीना पसंद करते हैं।

वहीं, कई लोगों का मानना है कच्चा दूध पीने से बॉडी कोई कई बेमिसाल फायदे होते हैं, लेकिन ये सरासर गलत है। नए शोधों में मालूम हुआ कि कच्चा दूध का सेवन करने से शरीर में कई समस्‍याएं पैदा  हो सकती हैं। एफडीए के अनुसार किसी भी जानवर के दूध में सैल्‍मोनेला, ई कोली, लिस्‍टेरिया जैसे हानिकारक बैक्‍टीरिया मौजूद होते हैं, जिन्‍हें बिना उबाले पिया जाए तो फूड प्‍वॉइजनिंग जैसी परेशनियां झेलनी पड़ जायेंगी। तो आइए जानते हैं कि कच्चे दूध को पीने से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में…

कच्चा दूध पीने से हो सकते हैं ये नुकसान…

कच्चे दूध में कुछ ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो शरीर के अंदर जाकर रिएक्टिव आर्थराइटिस से लेकर डायरिया, डिहाइड्रेशन, गुलियन-बैरे सिंड्रोम और हीमोलिटिक यूरेमिक सिंड्रोम जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है।  

कच्चा दूध जब निकाला जाता है, तब ये दूध पशु के थन या कई बार जानवरों के मल के संपर्क में आ जाता है। जिससे की इस दूध के दूषित होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।  

नाजुक इम्‍यूनिटी वाले लोगों और बच्चे को कच्चे दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इन लोगों को कच्चा दूध और अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।  

– कच्चे दूध का स्वाद काफी अच्छा होता है, जिस वजह से कभी-कभी इसका ज्यादा सेवन कर लेने से मतली आना, उल्टी या डायरिया आदि होने की संभावना बहुत अधिक होती है।  

– कच्चे दूध को पीने से आप कई गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। दरअसल कच्चे दूध में  बैक्टीरिया होने के कारण ये टीबी के साथ-साथ कई जानलेवा बीमारी का संक्रमण कर दें।  

– सेहतमंद रहने के लिए बॉडी में  एसिड लेवल कंट्रोल में रहना चाहिए, लेकिन जब लोग कच्चा दूध पीते हैं तो यह कंट्रोल में नहीं होता।  जिससे फिर शरीर में एसिडिटी की मात्रा बढ़ जाती है।    

–कच्चे दूध में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिस वजह से हवा के संपर्क में आते ही इसमें बैक्टीरिया घुस जाते हैं और इसी वजह से कच्चा दूध जल्दी खराब भी हो जाता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending