बादाम से कम फायदेमंद नहीं है मूंगफली का सेवन, गरीबों के बादाम से मशहूर है ये चीज

बादाम का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई प्रकार के ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को मजबूत करने के साथ ही इंसान का दिमाग भी तेज करते हैं। लेकिन बादाम काफी महंगा भी होता है। ऐसे में बादाम कई लोगों की पहुंच से दूर होता है। लेकिन इसमें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है दरअसल, बादाम की जगह आप मूंगफली का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि मूंगफली में भी ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को मजबूत करने के साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने तथा इंसान की मानसिक स्वास्थ्य को भी तेज करने का कार्य करते हैं। 

बात अगर मूंगफली की करें तो मूंगफली सिर्फ स्वाद में ही अच्छी नहीं होती बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। बल्कि दूध और अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन मूंगफली में पाया जाता है। बता दें कि 100 मिलीलीटर दूध में केवल 3.4 ग्राम और 100 ग्राम अंडे में केवल 13 ग्राम प्रोटीन होता है। जबकि 100 ग्राम मूंगफली के दानों में प्रोटीन की मात्रा 26 ग्राम होती है। आपको बता दें कि मूंगफली को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है। तो आइए मूंगफली खाने के फायदों के बारे में आज जानते हैं।

1. मूंगफली का सेवन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है। अगर आप नियमित तौर पर उचित मात्रा में मूंगफली का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर की इम्युनिटी मजबूत होगी और आप कई प्रकार के लोग रोगों से बचे रह पाएंगे।

2. अगर आपको शरीर में कमजोरी महसूस हो रही है या फिर आप थोड़ा सा काम करने के बाद ही थक जाते हैं और खुद को थका थका सा महसूस करते हैं, तो आपको अपनी डाइट में मूंगफली को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि मूंगफली शरीर की कमजोरी को दूर करने तथा शरीर को ताकत दिलाने में काफी मदद करती है।

3. जॉइंट पेन में भी मूंगफली का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दरअसल मूंगफली में पोटैशियम, कॉपर, सेलेनियम, आयरन और मैग्नीज इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों की दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। सुबह के समय गुड़ के साथ मूंगफली का सेवन किया जाए तो कमर और जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है।

मूंगफली खाने का सही समय 

यूं तो मूंगफली का सेवन दिन में किसी भी समय किया जा सकता हैं। लेकिन अगर आपको इसका ज्यादा फायदा चाहिए तो आप मूंगफली के दानों को रात को पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इसका सेवन करना करें।  दरअसल ऐसा करने से मूंगफली की तासीर जो कि गर्म होती है वह दूर हो जाती है। इससे आपके शरीर पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। रोजाना 50 ग्राम मूंगफली के दाने भिगोकर खाना शरीर को कई लाभ दिलाता है।

ACNPEu8CrPKnWxScJDj1aXwoPNPbneLF6ocOFUHJkOe6=s40 pReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending