सेहत के लिए किसी जहर से कम नहीं है कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन, जानें कैसे पहुंचती है नुकसान

कई सारे लोग कोल्ड ड्रिंक पीने के इस कदर दीवाने होते हैं कि उन्हें दिन रात खाने के साथ हमेशा कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत होती है। ऐसे में बहुत से लोगों के घरों में अक्सर के फ्रिज में अगर आप देखें तो कोल्ड ड्रिंक्स जरूर दिख जाएगी। यही नहीं युवाओं में तो इसका खासा क्रेज देखने को मिलता है। हालांकि कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। कोल्ड ड्रिंक पीने में बेशक बहुत बढ़िया लगती हो, लेकिन यह आपके वजन बढ़ाने के साथ-साथ, लिवर को भी भारी नुकसान पहुंचता है।

इसके अलावा ये मेटाबॉलिज्‍म को खराब कर और इंसान की परेशानी को भी बढ़ा देती है। कभी-कभी तो कोल्ड ड्रिंक का इतना बुरा असर पड़ता है कि ये डायबिटीज टाइप 2 की वजह भी बन जाता है। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के जरिये बताएंगे कि कोल्ड ड्रिंक पीने से आपकी सेहत को क्‍या क्‍या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

यहां जानें कोल्‍ड ड्रिंक पीने के दुष्प्रभाव…

1. कोल्ड ड्रिंक्स पीना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, लेकिन इसमें सुक्रोज तत्व पाए जाने की वजह से ये फ्रक्टोज बनती है। फ्रक्टोज से हमें कैलोरी मिलती है और कोल्ड ड्रिंक्स में सबसे ज्यादा मात्रा में शुगर पायी जाती है। इसलिए कभी कभी तो ये यह वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।  

2. कोल्ड ड्रिंक पीने में भले ही बहुत मजा आता है, लेकिन इसमें मौजूद ग्लूकोज, फ्रक्टोज और शुगर शरीर के लिए नुकसानदायक माना जाता है। दरअसल फ्रक्टोज को पचाने में लीवर को बहुत प्रयास करने पड़ते है, जिससे लीवर में इन्फ्लेमेशन की समस्या पैदा हो सकती है।

3. कोल्ड ड्रिंक के रोजाना सेवन से पेट के आसपास वाली जगह धीरे-धीरे चर्बी जमा होनी शुरू हो जाती है साथ ही बेली फैट बढ़ने लगता है, जिससे आप डायबिटीज और दिल की बीमारियां कि चपेट में आ सकते हैं।

4. जो लोग बहुत ज्यादा कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं उन लोगों के शरीर में शुगर लेवल तेजी से बढ़ने से इंसुलिन का बैलेंस बिगड़ने लगता है जो सेहत के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है।

5. कोल्ड ड्रिंक्स में सबसे ज्यादा शुगर पाई जाती है,  जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। बता दें इन ड्रिंक्स में कोई पोषक तत्व नहीं पाया जाता है। बॉडी के अंदर सिर्फ और सिर्फ   ज्यादा मात्रा में शुगर मिलती है। वहीं कुछ रिसर्च में खुलासा किया गया है ये शुगर सोडा एडिक्टिव भी हो सकता है। इन ड्रिंक्स में शुगर ज्यादा होने की वजह से दिमाग में डोपामाइन रिलीज होता है, जो हमें अच्छा फील कराता है।  यही वजह है कि ये ड्रिंक्स एडिक्टिव हो सकती हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending