कोरोना काल में इन चीजों के सेवन करने से कमजोर होगा इम्यूनिटी सिस्टम, आज से ही परहेज करना होगा लाभदायक

कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहली से भी बेहद खतरनाक है। कोविड-19 ने आज के समय से सभी को झकझोर कर रख दिया। वहीं इस वायरस की दूसरी लहर इतनी ज्यादा जानलेवा है थीं कि अस्पतालों से लेकर लोगों के घरों तक चारों तरफ कोरोना से संक्रमित मरीज नजर आए। इस दौरान कोरोना से बचने के सभी को मास्क पहनना सबसे पहला और जरूरी काम बताया गया है। बिना किसी काम के बाहर नहीं जाना चाहिए, सामाजिक दूरी का ख्याल रखना चाहिए जैसी कई बातों को लेकर लोगों को जागरूक किया गया।

 खैर, इस बात के अलावा ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हमें कोरोना काल में अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके रखना सबसे ज्यादा जरूरी है, क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी वालों पर कोरोना के बुरे परिणाम भी देखे गए हैं। वहीं, अब लोगों ने कई ऐसी चीजें खानी शुरू कर दी, जो उनकी इम्यूनिटी को मजबूत करती हैं। मगर क्या आपको मालूम है कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिनका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं किन चीजों का सेवन करें से बचे।

1.चीनी का ज्यादा सेवन

चीनी का ज्यादा सेवन करना हर एक व्यक्ति के शरीर को नुक्सान पहुंचता है। चीनी युक्त चीजों का का सेवन करने से ये शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा देता है। इसके अलावा ये एंटी इंफ्लेमटरी प्रोटीन की मात्रा में भी बढ़ोतरी करता है, जो हमारी इम्यूनिटी को कमजोर करता है। वहीं, हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आंत के बैक्टीरिया को नुकसान पहुंच सकता है, जिसके कारण इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

2.नमक नुकसानदायक

वैसे तो नमक खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। क्योंकि बिना नमक के सेवन से बॉडी में
आयोडीन की कमी हो सकती है। मगर,  हमें इस बात को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए कि पैकेट बंद चिप्स, बेकरी में बनी चीजें और फ्रोजन नमक से भरे होते हैं। दरअसल ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन शरीर में सूजन को ट्रिगर कर सकता है साथ ही ऑटोइम्यून बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है। इसके अलावा नमक इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करता है।

3.कैफीन

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चाय और कॉफी के ज्यादा सेवन से इनमें मौजूद कैफीन आपकी नींद में खलल पैदा कर सकती है। यही नहीं इन्हीं की वजह से शरीर में सूजन बढ़ जाती है साथ ही ये हमारे शरीर की इम्यूनिटी को प्रभावित करती है। इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए चाय-कॉफी का बहुत कम मात्रा सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें पौष्टिक आहार की भरपूर मात्रा और शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

4.फ्राई खाना 

डीप फ्राई खाने में ग्लाइसेशन एंड प्रोडक्ट्स के मॉलिक्यूल पाए जाते हैं, जिसमें शुगर के साथ प्रोटीन और फैट की भी काफी ज्यादा मात्रा होती है। साथ ही इसमें एजीई की ज्यादा मात्रा होने की वजह से इंफ्लेमेशन और सेलुलर सेल्स को डैमेज करता है। जिस कारण इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए आलू के चिप्स, तला हुआ चिकन, फ्राइड बेकन और तली मछली का सेवन जितना हो सके कम करना चाहिए।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें। 

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