लौंग का सेवन करने से मिलेगा आराम अगर आप इस समस्या से जूझ रहे है, तो जरूर करे सेवन

हर रसोईघर में इस्तेमाल की जाने वाली लौंग अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। लौंग मसाला कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। एक्सपर्ट के मुताबिक महज 2 लौंग का सेवन स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है। इन्हीं में से एक दिक्कत गले की खराश की होती है, जिसे लौंग के सेवन करके छुटकारा पाया जा सकता है। मगर इस गले में खराश और गले में दर्द जैसी दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए आपको खास तरीके से लौंग खाना होता है। दरअसल बदलते हुए मौसम के कारण गले में खराश हो सकती है।

ऐसे करें लौंग का सेवन ?

बदलते मौसम में सभी को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना है, क्योंकि कोरोना के दौरान आपकी सेहत खराब होना सही नहीं है। ऐसे में विशेषज्ञ के अनुसार लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होने की वजह से ये संक्रमण या मौसम में बदलाव होने के कारण हो रही गले की खराश का खात्मा करने में कारगर माना जाता है। जी हां गले की खराश को छूमंतर करने के लिए आयुर्वेद में लौंग का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है, जो कि कुछ ही मिनटों में गले की खराश को दूर कर देगा।

इसके लिए आप 2 लौंग लें अब उसे धीमी आंच पर धीरे-धीरे भून लें और जब लौंग फूल जाएंगे तब इन्हें अपने मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसना शुरू कर दें। ध्यान रहे लौंग को एक दम से निगलना नहीं है। ये नुस्खा कर लेने से आपको गले की खराश के कारण हो रही खांसी और बोलने में दर्द से राहत मिलेगी।

कुछ इस प्रकार है लौंग के अन्य फायदे:-

लौंग के सेवन से हड्डियों की कमजोरी से निजात पाया जा सकता है।
लौंग के सेवन से मुंह की दुर्गंध को भी दूर किया जा सकता है।
लौंग में पाए जाने वाला युगेनॉल लिवर के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है।
लौंग बॉडी में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाले इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है।

नोट:– यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending