डायबिटीज का शिकार होने पर दालचीनी का इस तरह सेवन करना देगा कमाल के फायदे

आजकल के वक्त में लोगों को डायबिटीज की शिकायत होना जैसे मानों आम बात हो गयी है। लेकिन इसकी एक सबसे बड़ी वजह खराब लाइफ स्‍टाइल और खानपान का होना है। यही नहीं शुगर होने पर कई दूसरी खतरनाक बीमारियां जैसे- हृदय रोग, ऑर्गन फेलियर और नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कई ज्यादा बढ़ जाता है।

ऐसे में भारतीय रसोई में पाए जाने वाला मसाला दालचीनी डायबिटीज में चमत्कारी असर दिखाता है। दरअसल दालचीनी बॉडी में चीनी के असर को काफी हद तक कम करने के लिए मददगार माना जाता है। माना जाता है दालचीनी का सेवन ब्‍लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में बहुत अच्छा कम करता है साथ ही ये ब्‍लड सेल्‍स में ग्‍लूकोस ट्रांसपोर्ट को बढ़ाता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करता है,

जिससे ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। दालचीनी में एमिनो एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कि फाइबर, मैग्नीज, आयरन, कैल्शियम, विटामिन के, कॉपर पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो सेहत को कई प्रकार से फायदा पहुंचते है। तो चलिए जानते हैं दालचीनी के रोजाना सेवन करने से किस तरह डायबिटीज पर काबू पाया जा सकता है।

मघुमेह के पेशेंट्स ऐसे करें दालचीनी का उपयोग…

1.दूध में मिलाकर पिएं

यदि आप डायबिटीज के मरीज है तो आपके लिए दालचीनी वाले दूध का सेवन करना बहुत लाभकारी सिद्ध होगा। दालचीनी वाले दूध का सेवन करना शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। इसके लिए एक कप दूध में एक चम्मच दालचीनी पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं और रोजाना इसका सेवन करे। कुछ ही दिनों में आपको इसका रिजल्ट अवश्य दिखेगा।

2. दालचीनी चाय

ऐसे लोग जो डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं उन लोगों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए। दालचीनी युक्त चाय न केवल हेल्‍दी होती है बल्कि इसका टेस्‍ट भी एक दम लाजवाब होता है। इसको तैयार करने के लिए आपको एक पैन की जरूरत पड़ेगी।

अब इसमें एक ग्‍लास पानी डालें साथ ही एक टुकड़ा अदरक और दो टुकड़ा दालचीनी डालें। इसके बाद इसे करीब 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसे कप में छानकर इसका सेवन करने अपने स्वाद के अनुसार नींबू का रस और शहद डालें और स्वाद का आनंद दें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending