कई बीमारियों को दूर कर सकता हैं “अजवाइन” का सेवन, वजन कम करने में भी है सहायक

बीमार पड़ने पर लोग इलाज और दवाई के पीछे पानी की तरह पैसा बहाते है. कई बार दवाईयों का असर होता है और कई बार नहीं भी होता. पर वो कहते है न कि “prevention is better then cure” , यानि “इलाज से बेहतर रोकथाम है”.

ये बात सच भी है, क्योकि अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो हमे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. आज बात करते है अजवाइन की जिसका सेवन काफी फायदेमंद होता है. अजवाइन का सेवन करने से क्या – क्या फायदे होते है आईये जानते है –

1. गठिया के दर्द को करे कम – गठिया से पीड़ित लोगों के लिए अजवाइन काफी काम की चीज है. गठिया की बीमारी से पीड़ित व्यक्ती अगर एक कप उबले पानी में एक चम्मच सोंठ मिलाकर, तथा इसके बाद अजवाइन को एक कंपड़े में बांधकर इस पानी में डुबों कर दर्द वाली जगह पे लगाए तो इससे काफी आराम मिलता है.

2.  वजन कम करने में सहायक – अजवाइन का सेवन करन से शरीर का वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इसलिए अकसर लोग अजवाइन का प्रयोग वजन करने के लिए करते है.

3. पेट दर्द में लाभकारी – कब्ज, पेट में गैंस बनने और अपच की स्थिती में एक चम्मच अजवाइन में थोड़ा काला नमक मिलाकर खाने से पेट दर्द से तुरंत आराम मिलता है. खाना खाने के बाद भी हाजमा सही रखने के लिए लोग अजावाइन का प्रयोग करते है.

4. अस्थमा की परेशानी करे कम – अजवाइन का प्रयोग अस्थमा के मरीजों को जरूर करना चाहिए. अस्थाम के मरीजों द्वारा रोज 1 चम्मच अजवाइन का सेवन करने से अस्थमा की परेशानी दूर होती है. दरअसल, अजवाइन में एंटी – इनफ्लेमेशन का भरपूर गुण पाया जाता है जो अस्थमा को ठीक करने में कारगर माना गया है.

5. गैंस की समस्या करे दूर – पेट में गैंस बनने की स्थिती में अजवाइन का सेवन तुरंत लाभ दिलाता है. पेट में बने गैंस को दूर करने के लिए अजवाइन एक रामबाण इलाज है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending