सर्दियों में करे इन चीज़ो का सेवन, नहीं होगी विटामिन ‘D’ की कमी

कहतें हैं स्वास्थय ही धन है और स्वास्थय नहीं तो कुछ नहीं. हमें हमारे शरीर को फिर रहने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. शरीर के लिए विटामिन काफी आवश्यक होता है। वर्तमान में जैसा की शर्दी का मौसम चर रहा हैं तो हमें विटामिन “ D “ की आवश्यकता होती है। सर्दियों के मौसम में धूप से विटामिन डी प्राप्त करना सबसे उत्तम होता है।

सूर्य विटामिन डी का सबसे उत्तम स्त्रोत है लेकिन सर्दियों के मौसम में धूप कम निकलने के कारण धूप से शरीर को विटामिन डी पूर्ति सही से नहीं हो पाती है। वो मटामिन डी हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है. तो आईये जानते है कि किन चिजों का सेवन कर हम सर्दियों के मौसम में विटामिन डी की पूर्ति कर सकते है।

1. दूध- स्वस्थ रहने के लिए दूध का सेवन काफी आवश्यक है. सर्दियों में दूध का सेवन विटामिन डी की पूर्ति करता है. साथ ही दूध में कैलशियम भी पाया जाता है।

2. मशरूरम – ठंड के मौसम में मशरूम का सेवन करने से विटामिन डी की पूर्ति होती है इसलिए मशरूम को आपने खाने में जरूर शामिल करे।

3. सोया प्रोडक्टस – सर्दियों के मौसम में शरीर में विटामिन डी की पूर्ति के लिए सोय प्रोडक्टस जैसै सोयाबिन, टोफू का सेवन जरूर करना चाहिए. इसको भोजन में शामिल करे विटामीन डी की कमी नहीं होगी।

4. मछली और अंडे – मछली में मुख्य रूप से विटामीन डी पाया जाता है और मछली विटामिन डी का उत्तम स्त्रोत है।साथ ही अंडे का सेवन करने से भी विटामिन डी पूर्ति हो जाती है. इसलिए अगर आप नॉन वेजेटेरियन हैं तो शर्दियों के मौसमो में विटामिन “डी” की पूर्ति के लिए मछली और अंडे का सेवन जरूर करें।

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