कोरोना काल में करें इन फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन, मिलेगा कई बीमारियों से छुटकारा

वैसे तो व्यक्ति को हमेशा ही अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए, लेकिन कोरोना कहर में अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए। दरअसल इन दिनों देश के हालात बिलकुल भी ठीक नहीं ऐसे में कब कौन सी बीमारी अपना शिकार बना ले इस बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता। फिलहाल लोग इस समय कोरोना महामारी से काफी ज्यादा परेशान हैं। इसी के चलते कोरोना ने हर किसी को अपनी सेहत के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया।

यही नहीं कमजोर इम्यूनिटी वालों को ये वायरस जल्दी से अपनी चपेट में ले लेता है। ऐसे में लोगों ने अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के तमाम कोशिशें भी कर रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फल हैं, जो न केवल आपकी इम्यूनिटी मजबूत करेंगे बल्कि कई अन्य फायदे भी देंगे। तो आइये जानते हैं कौन से हैं ये फल?

संतरा: विटामिन-सी ,पोटेशियम, कैल्शियम, मिनरल्स,  विटामिन-ए और विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर संतरे में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ये इम्यूनिटी बढ़ाने में सबसे ज्यादा मददगार होता है। रोज दो से चार संतरे का सेवन करने से जुकाम भी नहीं लगता है।

केला: सेहत के लिहाज से केला बहुत लाभकारी होता है। केला पाचन सहायता ठीक करने में, ऊर्जा बढ़ाने में, मूड बूस्टर करने में, फर्टिलिटी बूस्टर और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे अच्छा फल है। केले का सेवन शेक बनाकर भी किया जा सकता है या फिर आप केले के आटे का सेवन भी कर सकते हैं।

कटहल: कटहल की सब्जी खाने के ज्यादातर लोग शौकीन होते है और हो भी क्यों न इसकी सब्जी होती ही इतनी ज्यादा स्वादिष्ट है। लेकिन क्या आपको मालूम है कटहल टेस्टी होने के साथ इसमें विटामिन, फाइबर और कई तरह के खनिज होने की वजह से ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।  

जामुन: इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए जामुन का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। जामुन में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, विटामिन-सी, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे कई अन्य तत्व भी मौजूद हैं। बता दें, जामुन डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए भी   एक बेहतरीन औषधि की तरह काम करता है।  

सीताफल: वैसे आमतौर पर सीताफल को सब्जी बनाकर इसका सेवन किया जाता है। वहीं किसी को ये सब्जी पसंद होती है किसी को नहीं। लेकिन आपको बता दें, सीताफल में फाइबर, आयरन और पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह व्यक्ति के शरीर को प्राकृतिक शर्करा प्रदान करने में मदद करता है। इसके अलावा सीताफल में पाया जाने वाला कैरोटेनॉयड्स व्यक्ति को कई अन्य बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending