संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती आज, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने किया ट्वीट

संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती आज देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही है. इस मौके पर शिक्षण संस्थानों से लेकर राजनीतिक पार्टियों के कार्यालय तथा कई जगहों पर कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है. बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को हुआ था. डॉ. भीमराव अंबेडकर एक न्यायविद, अर्थशास्त्री और एक दलित नेता के साथ ही समाज सुधारक के रूप में जाने जाते है. बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर पीएम नरेंन्द्र मोदी ने देशवासियों को डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती की शुभकामनाएं दी है.

डॉ. भीमराव अंबेडकर का जीवन अपने आप में एक प्रेरणा है. बचपन से ही वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे और पढ़ाई में अव्वल छात्र थे. डॉ. भीमराव अंबेडकर ने कोलंबिया विश्वविद्यालय और लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स दोनों ही विश्वविद्यालयों से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधियाँ प्राप्त कीं थी. इसके साथ ही डॉ. भीमराव अंबेडकर ने विधि, अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में शोध कार्य भी किये थे जो कि ये दर्शाता है कि वे प्रतिभा के धनी थे.  संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रहे एवं वकालत भी की. बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का जीवन राजनीतिक गतिविधियों में अधिक बीता. बात अगर डॉ. भीमराव अंबेडकर के

राजनीतिक कैरियर की करे तो उना राजनीतिक करियर 1926 में शुरू हुआ और 1956 तक वो राजनीतिक क्षेत्र में विभिन्न पदों पर रहे और समाज की सेवा में लगे रहे. देश आज संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उन्हें नमण कर रहा हैं. नए भारत के निर्माण में डॉ. भीमराव अंबेडकर के योगदान को देश कभी नहीं भूलेगा. 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending