कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा – सत्ता में बैठे लोगों के लिए सिर्फ 80% लोग ही असली भारतीय, बाकी मेहमान बनकर रह गए

देश में हिंदू और हिंदुत्व के मुद्दे पर दिनोदिन गर्माती राजनीति के बीच कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सत्ता में बैठे लोगों के लिए सिर्फ 80 फीसदी लोग ही असली भारतीय है, जबकी हमारी नजर में सब भारतीय हैं। उन्होंने आगे कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से ज्यादा भारत की विविधता को किसी ने नहीं समझा।

अय्यर ने कहा, “राहुल जी ने हाल में दो-तीन दिन पहले ये कहा कि हिन्दू धर्म और हिन्दुत्व में अंतर है। मैं उसके साथ जोड़ना चाहता हूं कि अंतर ये है कि हम जो हिन्दू धर्म पर विश्वास करते हैं। हम 100 प्रतिशत भारतीय हैं। हम सारे जो इस देश के बाशिंदे हैं, हम उनको भारतीय समझते हैं और चंद लोग हैं हमारे बीच में जो आज के दिन सत्ता में हैं, जिनका कहना है कि नहीं, 80 प्रतिशत भारतीय, जो कि 80 हिन्दू धर्म को मानते हैं, वही हैं असली भारतीय।”

मणिशंकर अय्यर ने बीजेपी की ओर इशारा करते हुए कहा, “उनकी (भाजपा) नजर में बाकी जो लोग हैं वो गैर भारतीय हैं और हमारे देश में वो रह रहे हैं। तो बस मेहमान बनकर वो रह रहे हैं। जब भी हम चाहें उनको हम निकाल देंगे, इस देश से, उनका बस एक कर्तव्य बनता है कि जिस पथ पर हम निकले हुए हैं उसी पथ पर वो भी निकलें।” 
अय्यर ने कहा, “जो भारत की विविधता है उसे शायद जवाहर लाल नेहरू से ज्यादा और किसी ने नहीं समझा।

उनको पता था कि भारत में अनेक भाषाएं हैं, अनेक नस्ल हैं, अनेक रंग के लोग हैं, अनेक किस्म के साहित्य हैं, अनेक बोल बोलते हैं, अनेक किस्म कि कविता और गाने हैं, अनेक किस्म की मौसिकी है।” बता दें पिछले दिनों कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हिंदू धर्म व हिंदुत्व में फर्क बताया था। इसके बाद से ही हिन्दुत्व के मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस पार्टी के नेता आमने-सामने हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending