दिल्ली में बढ़ेगी ठंड, जानिए मौसम विभाग ने क्या कहा ?

दिल्ली – एनसीआर में मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। दरअसल, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड मैं बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। पहाड़ो में हो रही बर्फबारी के कारण दिल्ली एनसीआर में ठंड बढ़ गई है। इसके साथ ही कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत के मौसम में बदलाव दर्ज कर किया गया है तथा तापमान में लगातार गिरावट का दौर जारी है।
मौसम विभाग भी मौसम के बदलाव की ओर इशारा कर रहा है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर और मध्य भारत के इलाकों में आने वाले कुछ दिनों में ठंड बढ़ जाएगी। इसके साथ ही दक्षिण भारत में बारिश की संभावना और लगातार बारिश होने की संभावना जताई गई है। इन दिनों दक्षिण भारत में बारिश का दौर जारी है। अभी दक्षिण भारत राज्य तमिलनाडु और पुडुचेरी में फिलहाल बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग की माने तो कल यानि बुधवार का दिन इस सर्दी के मौमस में अब तक का सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया जहां राजधानी दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग की माने तो पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी के कारण दिल्ली एनसीआर में अब ठंड में और इजाफा होगा। वर्तमान में दिल्ली में ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। ठंड के साथ ही दिल्ली में प्रदूषण भी बढ़ गया है। वायु की गुणवत्ता खराब होने के कारण दिल्ली में लोगों को कई जगहों पर सांस लेने की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

 

इसी बीच कहा गया है कि  दिल्ली – एनसीआर में हवा की गुणवत्ता शुक्रवार तक बहुत खराब श्रेणी में जा सकती है तथा धुंध की मोटी चादर भी दिल्ली एनसीआर में दिखाई दे सकती है। गौरतलब है कि दिल्ली में ठंड के मौसम में प्रदूषण अपने चरम पर पहुंच जाता है। दिल्ली में प्रदूषण का मुद्दा हमेशा से चर्चा का विषय रहा है। हाल ही में दिल्ली में प्रदूषण काफी बढ़ गया था और इस बार सर्दी के मौसम में प्रदूषण पर लगाम लगाने के वादे धरे के धरे नजर आए।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending