CM योगी ने “मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना” का किया शुभारंभ, छात्रों को मिलेगी निशुल्क कोचिंग फैसिलिटी

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज से उत्तर प्रदेश  में “अभ्युदय कोचिंग” योजना का शुभारंभ कर दिया है जहां इस योजना के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओें के लिए निशुल्क कोंचिग की सुविधा छात्रों को उपलब्ध कराई जाएगी.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज “ मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना”  का शुभारंभ किया और कहा कि इससे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को मदद मिलेगी.साथ ही उन्होंने इस योजना के तहत पंजीकृत छात्रों से संवाद भी किया. 

आपको बता दे कि सीएम योगी ने बसंत पंचमी के दिन यानि 16 फरवरी से इस योजना के अंतर्गत पढ़ाई शुरू कराने का निर्देश जारी किया है.

बात अगर इस योजना की करे तो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार की अभ्युदय कोचिंग में महज चार दिन में 4 लाख 84 हजार से अधिक छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. इसके साथ ही पहले चरण में परीक्षा के माध्यम से अभ्युदय कोचिंग के लिए विभिन्नट प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 50 हजार से अधिक छात्रों का चयन किया गया.

cbsc 1588669435 1

इसके साथ ही इस योजना के लिए पंजीकरण का कार्य लगातार जारी है. आपको बता दे कि इस योजना के अंतर्गत छात्रों को सिविल सेवा, नीट, जेईई, बैंकिंग, टीईटी जैसी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी जिसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है.

दावा किया जा रहा है कि इससे उन गरीब छात्रों को काफी मदद मिलेगी जो होनहार है पर पैसे की कमी की वजह से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए महंगे शिक्षा संस्थानों और कोचिंग संस्थानों में दाखिला ले पाने में असमर्थ है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कहा कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ प्रतियोगी छात्रों को निःशुल्क स्तरीय कोचिंग पाने का सुअवसर है और शुरुआती दौर में हर मंडल मुख्यालय में इसकी कक्षायें चलेंगी.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending