लौंग का तेल स्किन सम्बन्धी दिक्कतों के लिए है बेहद उपयोगी, जानिए इसके बेहद फायदे !

एंटी वायरल, एंटी माइक्रोबियल, एंटी फंगल और एंटीसेप्टिक गुण से भरपूर लौंग के तेल को साबुन और बॉडी लोशन में किया जाता है, स्किन केयर ऑयल की तरह, लौंग का तेल भी सेहत और त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है साथ ही खूबसूरती में चार चांद लगाने में भी मदद करता है। इसके अलावा लौंग का तेल सिर दर्द, मालती के इलाज, तनाव से राहत और मुहांसों के इलाज में कारगर है।

भारतीय रसोई में पाई जाने वाली लौंग एक जरूरी मसाला होता है। आयुर्वेद में लौंग का बहुत यूज किया जाता है। लौंग एक ऐसी औषधि है जिसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। फिर बात पाचन की हो या फिर दांतों में होने वाला दर्द ये हैट किसी में तुरंत आराम पहुंचती है। आज हम आपके लिए लौंग के तेल के फायदे लेकर आए हैं।

यहां जाने लौंग के तेल के फायदे और उपयोग का तरीका…

1. मुंहासों ठीक करने में कारगर

लौंग का तेल पिम्पल्स का इलाज करने और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को पैदा होने से रोकता है। ये एक कीटाणुनाशक के रूप में प्रसिद्ध है। इसके लिए आपको सिर्फ करना ये होगा दो चम्मच एलोवेरा जेल में लौंग के तेल की 3-4 बूंदों को मिलाएं अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाने से प्राकृतिक रूप से मुंहासों का इलाज हो सकता है।

2. दाग-धब्बे हटाए

कई तरह के औषधीय गुण से परिपूर्ण लौंग का तेल न केवल मुंहासे बल्कि त्वचा की अन्य परेशानियों को भी दूर करता है। ये तेल चेहरे पर लालिमा को कम और दाग-धब्बे दूर कर त्वचा को चमकदार बनाने का काम करता है। दरअसल लौंग का तेल स्किन से रोम छिद्रों से गंदगी दूर करके त्वचा को दमकता हुआ बनाता है।

3. सिर दर्द में दे राहत

लौंग का तेल सिर दर्द से लेकर जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए मदद करता है। इस तेल की मालिश से किसी भी तरह की सूजन को कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक चुटकी नमक में लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिलानी होंगी। दर्द को छूमंतर करने के लिए इसे माथे पर लगाएं।

4. बालों को स्ट्रांग बनाए

लौंग का तेल बालों में यूज करने से बालों की ग्रोथ कुछ ही समय में सही हो जाती है। इस तेल को स्कैल्प में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। इसके लिए आप नारियल के तेल और लौंग के तेल की कुछ बूंदों को एक साथ में मिलकर इस बालों की मसाज करें। ये गंजेपन के इलाज और और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

5.स्ट्रेस खत्म करें

लौंग के तेल का उपयोग आयुर्वेद में मालिश और तनाव से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। ये तेल तनाव को दूर करने से लेकर चिंता, मानसिक थकावट का खात्मा करने में उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा ये तेल मन को शांति प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले देसी घी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिक्स करें अब इसे माथे में गोलाकार मोशन में लगाएं। मसाज कानों के पीछे से शुरू करके ऊपर और पीछे की दिशा में भी की जा सकती है। ऐसा करने से आप जल्द तनाव मुक्त हो जायेंगे।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending