भूकंप से सहमा चाइना, 6.0 तीव्रता के साथ आया भूकंप, 2 की हुई मौत, 50 से अधिक लोग घायल

दक्षिण-पश्चिम चीन के कुछ हिस्सों में तीव्र भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस दौरान दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के लुझोउ शहर के लक्सियन काउंटी में सुबह 4.33 बजे आए 6.0 तीव्रता के भूकंप में गुरुवार तड़के दो लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। भूकंप के बाद, लुझोउ शहर ने एक स्तर- क आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरू की है और आपदा जांच और बचाव के लिए कर्मियों को भेजा है। राहत व बचाव कार्य जारी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि लक्सियन काउंटी के फूजी टाउनशिप के काओबा गांव में मृतकों और घायलों की सूचना मिली थी। चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्‍स सेंटर के अनुसार, भूकंप का केंद्र 29.2 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 105.34 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था। भूकंप 10 किमी की गहराई में आया। प्रांतीय सरकार द्वारा स्वीकृत, सिचुआन के भूकंप राहत मुख्यालय ने स्तर-द्वितीय प्रतिक्रिया को सक्रिय कर दिया है, जो चीन के चार-स्तरीय भूकंप आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली में दूसरा सबसे बड़ा है।

गौरतलब हो कि इससे पहले चीन में शनिवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। जानकारी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर 4.6 और 4.7 की तीव्रता वाले दो भूकंप (Earthquake in China) के झटके आए थे। पहला झटका देश के जंगगुय (Zangguy) में महसूस किया गया, जबकि दूसरा झटका साचे (Shache) में महसूस हुआ। होतान प्रांत के जंगगुय के पास 133 किमी की गहराई में भूकंप का केंद्र रहा। वहीं, साचे में आए भूकंप का केंद्र 270 किमी की गहराई में रहा।

इससे पहले, 13 अगस्त को उत्तर पश्चिमी चीन के किंघई प्रांत में गोलोग तिब्बती स्वायत्त प्रान्त के माडुओ काउंटी में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था। चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क सेंटर ने इसकी जानकारी दी थी। भूकंप के केंद्र की निगरानी 34.58 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 97.54 डिग्री पूर्वी देशांतर पर की गई। केंद्र ने कहा, भूकंप 8 किमी की गहराई पर आया।

वहीं, 21 मई को चीन के दक्षिणपश्चिम यूनान प्रांत स्थित यांगबी यी ऑटोनॉमस काउंटी में 5.2 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था। चीन के सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने सीईएनसी के हवाले से बताया कि भूकंप रात 10:31 बजे (बीजिंग समय) आया। इसका केंद्र 25.59 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 99.97 डिग्री पूर्वी देशांतर पर आठ किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending