पाकिस्तान से नाराज हुआ चीन, जानिए पूरा मामला

पाकिस्तान और चीन अच्छे दोस्त हैं लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पाकिस्तान और चीन के बीच फिलहाल सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। दरअसल, चीन पाकिस्तान से CPEC  को लेकर नाराज है। मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि चीन इन दिनों पाकिस्तान से नाराज है क्योंकि चीन पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर यानी CPEC की पहुंच पाकिस्तान तक चाहता है। लेकिन पाकिस्तान ही उसके इस मंसूबे को पूरा नहीं होने दे रहा।

एक रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने यह कहा था कि जब वे प्रधानमंत्री बनेंगे तो सीपेक पर आने वाली सभी बाधाओं को दूर करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है। इसके पीछे कारण है कि पाकिस्तान के पास सीपेक के लिए फंड नहीं है जिस कारण से चिपकने बाधाएं आ रही हैं। इसको लेकर चीन अब नाराज दिख रहा है। बात अगर सीपेक लंबे समय से पूरा नहीं हो पा रहा है।

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इस समय काफी खराब है पाकिस्तान की खराब अर्थव्यवस्था का असर सीपेक पर भी देखने को मिल रहा है जिस कारण से चीन अफगानिस्तान में अपनी खरबों रुपए की परियोजना सीपेक को आगे नहीं बढ़ा पा रहा है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इसी कारण से चीन अपने दोस्त पाकिस्तान से नाराज चल रहा है। चीन भले ही पाकिस्तान से इसको लेकर खफा हो, लेकिन पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज आने वाला नहीं है।

दरअसल, इसके उलट पाकिस्तान अपनी जनता को यह बताने में लगा है कि सीपक से उनका जीवन रातोंरात बदल जाएगा। सोशल मीडिया पर स्थिति को लेकर खूब प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। बता दे कि सीपेक लंबे समय से अटका पड़ा है जिसे पूरा करने के लिए चीन तो पूरा जोर लगा रहा है लेकिन इस रास्ते में पाकिस्तान की बदहाल अर्थव्यवस्था रोड़ा बन रही है। बताया जा रहा है कि इसी को लेकर चीन पाकिस्तान से नाराज चल रहा है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending