एलपीजी सब्सिडी आपके अकाउंट में आ रही है या नही… ऐसे करें चेक

देशभर में रसोई गैस (LPG Gas Cylinder) की बढ़ती कीमतों ने आम जनता का हाल बद से बदतर कर रखा है। पेट्रोलियम कंपनियां लगातार LPG की कीमतों में बदलाव कर रही हैं। जिसके कारण केंद्र सरकार की ओर से आम जनता को सब्सिडी की सुविधा दी जाती है। आमतौर पर ग्राहकों को पता ही नहीं चलता कि उनकी सब्सिडी आ रही है या नहीं। अगर आ रही है तो कितनी आ रही है। ऐसे में इस ट्रांजेक्शन का पता लगना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि गैस सब्सिडी का पैसा आपके अकाउंट में जा रहा है या नहीं इसका पता कैसे लगाएं।

आप ऐसे अपनी एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी की जानकारी हासिल कर सकते है:-

>> इसके लिए आप सबसे पहले www.mylpg.in टाइप कर इसे ओपन कर लें।
>> इसके बाद आपको स्क्रीन के दाईं तरफ गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो नजर आएगी।
>> अब यहां आप अपने सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलेंडर की फोटो पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन पर एक नया विंडो ओपन हो जाएगा जो आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर का होगा।
>> अब सबसे ऊपर दाईं तरफ साइन-इन और न्यू यूजर के ऑप्शन टैप करें। अगर आप पहले से यहां अपनी आईडी बना रखी है तो साइन-इन करें।
>> अगर आपकी आईडी नहीं है तो आप न्यू यूजर पर टैप कर वेबसाइट पर लॉगइन करें।
>> अब आपके सामने विंडो ओपन होगा उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री पर टैप कर दे।
>> यहां आपको यह जानकारी मिलेगी कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गई है और कब दी गई है।
>> इसके साथ ही, यदि आपने गैस बुक की है और आपको सब्सिडी का पैसा नहीं मिला है तो आप फीडबैक वाले बटन पर क्लिक करें।
>> अब आप सब्सिडी का पैसा न मिलने की शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस टोल फ्री नंबर 18002333555 पर फ्री में कॉल कर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

क्यों रुक जाती है सब्सिडी
LPG पर मिलने वाली सब्सिडी के रुकने की वजह आधार लिंक (LPG Aadhaar Linking) न होने हो सकता है। इसके अलावा जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है, उन्हें सब्सिडी नहीं भेजी जाती है।

आधार कार्ड को ऐसे कराएं लिंक
अगर आप इंडेन गैस के उपभोक्ता हैं तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेज कर लिंक करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स में IOC टाइप करना है फिर एजेंसी के टेलीफोन नंबर का STD कोड और ग्राहक संख्या टाइप करके कस्टमर केयर में भेज देना है। एक बार आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाए तो UID < आधार नंबर> टाइप करके एजेंसी के नंबर में दें। इससे भी आपका आधार नंबर गैस कनेक्शन से लिंक हो जाएगा। जैसे ही लिंक हो जाएगा तो आपको कन्फर्मेशन का नंबर आएगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending