CGPSC Professor Recruitment 2021: CGPSC ने 500 से अधिक पदों पर निकाली भर्तियां, जल्द करें आवदेन

CGPSC Professor Recruitment 2021: छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से प्रोफेसर के 500 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए है। आवेदन प्रक्रिया 13 सितंबर 2021 से शुरू हो चुकी है और 12 अक्टूबर यानी तीन दिन बाद आवेदन की अंतिम तिथि है। सीजीपीएससी की ओर से जारी नोटिस के अनुसार इस वैकेंसी में कुल 595 पद भरे जाएंगे।

इसमें हिंदी के लिए 64 सीट,

पॉलिटिकल साइंस के लिए 75 सीट,

साइकोलॉजि के लिए 57 सीट,

भूगोल के लिए 29 सीट,

मैथ के लिए 35 सीटें,

बांटने के लिए 30 सीटें,

कॉमर्स के लिए 57 सीटें,

इंग्लिश के लिए 30 सीटें,

और इकोनॉमिक्स के लिए 51 सीटें तय की गई है।

इसके अलावा अन्य कई विषयों पर प्रोफेसर के पद भरे जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.psc.cg.gov.in के जरिए 12 अक्टूबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। वही फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी यही होगी। अगर फॉर्म में कोई गलती होती है तो करेक्शन के लिए 13 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक का समय दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि: 13 सितंबर 2021ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 12 अक्टूबर 2021

वैकेंसी डिटेल्स

कुल पदों मे से 256 सीटें जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए रखी गई है। वही ओबीसी के लिए 83 सीटें, एससी कैटेगरी के लिए 71 सीटें और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 185 सीटें तय हुई हैं।

योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास यूजीसी के नियमानुसार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही अभ्यर्थी के पास कम से कम 10 वर्ष शैक्षणिक कार्य करने का अनुभव भी होना चाहिए।

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 31 वर्ष के 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों पांच वर्ष की छूट दी गई है। अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1 जनवरी 2021 से की जाएगी।

आवेदन फीस

सामान्य वर्ग और अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए 400 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 300 रुपए आवेदन फीस देना होगा।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

इन पदों पर आवेदन करने से लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट- psc.cg.gov.in पर जाएं। उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर दिए Recruitment सेक्शन पर जाएं। इसमें ONLINE APPLICATION पर जाएं। अब PROFESSOR [HIGHER EDUCATION DEPT]-2021 पर जाएं। इसमें CLICK HERE TO REGISTER AND APPLY ONLINE FOR PROFESSOR -2021 के लिंक पर क्लिक करें। अब मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लें। रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending