आज मनाये हनुमान जयंती श्री हनुमान का ध्यान करो सारे बुराई और सारी परेशानियां दूर हो जायेंगी

कोरोना ने देश ही नहीं पूरे दुनिया को ही अपने बस में कर लिया है ऐसे में बहुत ही बुरा हाल है भारत में तो बेड ऑक्सिजन कि कमी से कितने लोगों की जान जा रही हैं और बहुत ही बुरा हाल है।

 ऐसे में हमें आज हनुमान जयंती पर श्री हनुमान का ध्यान करना चाहिए। आज मंगलवार के दिन हनुमान जयंती पड़ा है । हिंदू धर्म में एक पावन त्यौहार के रूप में हर साल  चैत्र माह में मनाया जाता है। इनकी पूजा करने मात्र ही भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते है।

बता दें कि इस दिन भगवान हनुमान जी का जन्म हुआ था। कहां जाता है कि आज के आधुनिक समय में भी हनुमान जी को सबसे प्रभावशाली  माना गया है यह भी मान्यता है कि इन के दर्शन मात्र से ही भूत प्रेत निकट नहीं आते और हर बिगड़े काम मिनटों में बन जाते है।  श्री हनुमान जी बल और बुद्धि के देवता हैं।वे हर बुरी बलाओं से बचाने वाले और उससे मुक्ति दिलाने वाले देवता हैं। बजरंग बली अपने भक्तों पर हमेशा कृपा बनाए रखते हैं और उनका ध्यान करे वो इस परेशानी से भी जल्दी ही बाहर निकाल देंगे। 

श्री हनुमान चालीसा का भक्ति—

भाव से पाठ करने पर व्यक्ति को अपने भीतर दैवीय सकरात्मक शक्तियों के होने का आभास होता है। हनुमत कृपा से उसके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है

श्री राम नाम का सुमिरन

माना जाता है कि  हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे आसान और उत्तम उपाय है भगवान राम के नाम का जाप करना। हनुमान जी भगवान श्री राम के परम भक्तों में सबसे ऊपर  हैं और जो व्यक्ति श्री राम नाम का सुमिरन करता है, उस पर हनुमान जी अपनी विशेष कृपा बनाए रखते है। कहा जाता है कि  भगवान श्री राम के साथ माता सीता का भी सुमिरन करने से हनुमान जी प्रसन्न होते है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending