आज मनाये नर्सिंग डे, साथ ही ये भी जाने की कैसे आप भी बन सकते है नर्स क्या कोर्स और कितनी सैलरी होती है नर्स की

कोविड-19 महामारी के वक्त नर्सिंग पेशे के प्रति लोगों का सम्मान और ज्यादा बढ़ गया है।डॉक्टर और नर्स को पहले भी भगवान के रूप में देखा जाता था लेकिन इस कोरोना महामारी मे जिस हिसाब से अपनी जिंदगी का परवा किये बिना लगे है उनकी जितनी तारीफ की जाए उतनी कम हैं। डॉक्टर और नर्स इस मौके पर असली हीरो बनकर उभरे हैं। नर्सिंग कोर्स की तरफ युवाओं का रुझान भी तेजी से बढ़ रहा है। 

हर साल 12 मई को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को फ्लोरेंस नाइटएंगेल के जन्म दिन के मौके पर मनाया जाता है। फ्लोरेंस ने नोबल नर्सिंग सेवा की शुरुआत की थी।लोगों के स्वास्थ्य के प्रति नर्सों के योगदान के प्रतीक के तौर पर अंतराष्ट्रीय नर्स डे मनाया जाता है।

नर्सों की मांग दुनियाभर में बढ़ी है। बहुत सारी लड़कियाँ, महिलाओं का सपना होता है कि वह अपना भविष्य हेल्थ सेक्टर में बनाएँ। हेल्थ सेक्टर में सबसे ज्यादा महिलाओं के लिए अवसर नर्स में होता है। अगर आप भी नर्स बनना चाहते हैं और आपके मन में भी यह प्रश्न है की  नर्स कैसे बने तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ियेगा। 

इसके लिए न्यूनतम योग्यता बारहवीं पास रखी गई है। इस क्षेत्र में विद्यार्थी  डिग्री और डिप्लोमा, अंडर ग्रेजुएट एवं सर्टिफिकेट अनेक प्रकार के कोर्स कर सकते हैं। विद्यार्थी अपनी योग्यता और रुचि के हिसाब से कोर्स का चयन कर सकते हैं।

सरकारी और निजी अस्पतालों के साथ ही कम्युनिटी हेल्थ नर्सेस, स्पेशल क्लिनिक व केयर सेंटर, स्कूल हेल्थ नर्सेस, इंडस्ट्रीयल नर्स और आर्म्ड फोर्सेस, ड्रग कंपनी और काउंसलिंग सेंटर में भी नौकरी कर सकते हैं। इतना ही नहीं अभ्यर्थी नर्सिंग कॉलेजों में शिक्षक भी बन सकते है।

। 

कोई भी अस्पताल नर्स के बिना चल नहीं सकता है। नर्स का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है। उन्हें अस्पताल के हर एक मरीज की देखभाल करनी होती है।  डॉक्टर तो बस इलाज करते हैं। पर नर्स उन मरीजों की देखभाल करती हैं उन्हें सही समय पर दवाई  देती हैं  ताकि वे जल्दी से ठीक हो सके। 

 नर्स डॉक्टर की मदद मरीज़ों का इलाज करने में करती है।

नर्स की वेतन 

नर्स को औसतन हर महीने 12 से ₹15000 तक की सैलरी मिलती है फिर जैसे-जैसे वह इस सेक्टर में अपना समय बिताती है उनके सैलरी 40000 से  50,000 तक भी हो जाती है।

 नर्स का काम बहुत ही मेहनत वाला और जिम्मेदारी वाला होता है। नर्स को समाज में बहुत ही ज्यादा सम्मान भी मिलता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending