सावधान: ये चीजें बड़ा सकती हैं कैंसर का खतरा, सीमित मात्रा में सेवन करना होगा सही

आज हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से परेशान है, जिस कारण कई लोगों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ रहा है।  हमारे आसपास न जाने कितनी बीमारियां है जो कब किसे अपना शिकार बना ले इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। इसी में से एक घातक बीमारी कैंसर भी है जो लोगों को एक बार अपना शिकार बना लेने के बाद सीधा दम लेकर ही पीछा छोड़ती है।

जानकारी के लिए बता दें, कैंसर की बीमारी खराब जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों की वजह से हमें तुरंत अपना शिकार बना लेती हैं। ऐसे में हमें कई तरीकों से अपना ध्यान देना चाहिए। एक बेहतर दिनचर्या के साथ-साथ हमें अपने खानपान खास ध्यान रखना चाहिए। कुछ चीजें ऐसी हैं जिसके सेवन से हमें कैंसर की बीमारी में और दिक्कत बढ़ सकती है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है आप उन चीज़ों का सेवन थोड़ा कम करे जिससे ये जानलेवा बीमारी बढ़ने की संभावना बढ़ सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में।

बहुत पकी हुई चीजें

ऐसी चीजें जिन्हें ज्यादा तापमान पर पकाया जाता है ऐसे खाने के सेवन से कैंसर का खतरा हो सकता है। इसमें आपका फ्राई, सेका या ग्रिल आदि चीजें शामिल हैं। दरअसल इनमें हेटेरोसाइक्लिक एमाइंस और एडवांस ग्लाइसेशन एंड प्रोडक्ट्स जैसे हानिकारक योगिकों का उत्पादन बढ़ जाता है।

प्रोसेस्ड मीट

कैंसर के खतरे को सबसे ज्यादा बढ़ाने का काम प्रोसेस्ड मीट करता है। जी हां प्रोसेस्ड मीट खाने से कैंसर होने के चांस सबसे ज्यादा होता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि इस मीट में स्वाद बनाने के लिए नमक और स्मको कस यूज किया जाता है जो पेट के कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं।

नमकीन चीजें

आपको बता दें बहुत ज्यादा नमकीन चीजों का सेवन करना भी कैंसर के खतरे को बढ़ावा देता है। इसमें आचार, नमकीन, स्नैक्स, मछली और मसालेदार सब्जियां शामिल हैं। जो पेट के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं। ऐसे में इन चीजों का जितना कम सेवन करेंगे ये आपके पेट के लिए अच्छा होगा, जो आपको रोग मुक्त बनाने में सहयोग करेगा।

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स के अधिक सेवन से कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है। क्योंकि इस खाने में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है,जबकि इनमें पोषक तत्व और फाइबर कम होते हैं जिसकी कारण ये चीजें ब्लड शुगर बढ़ाती हैं, और इससे कई तरह के कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending