सावधान!! ये लोग भूलकर भी ना करें जामुन का सेवन, हो सकता है भारी नुकसान

जामुन एक बहुत ही महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक हर्ब है। जामुन को गर्मियों का फल कहा जाता है। औषधिय गुणों से भरपूर जामुन इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ कई बीमारियों से बचाव करता है। जामुन के बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं। जैसा कि हम जानते हैं जामुन गर्मियों के मौसम में आता है। इसके पीछे भी एक कारण है जामुन लू लग जाने पर उसे दूर करने में काफ़ी मदद करता है। इसमें विटामिन बी और आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसको खाने से कैंसर, मुँह के छाले आदि रोगों से छुटकारा मिलता है। इसका केवल जामुन फल ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां और पत्ते भी कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। जहां एक ओर यह सेहत के लिए अच्छे होते हैं वहीं कई बार ये हानिकारक भी साबित हो सकते हैं। कई बार लोग इसके बेहतरीन फायदे जानकर अधिक मात्रा में सेवन करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। कई बार किसी अच्छी चीज का भी ज्यादा सेवन करना बीमारियों का कारण बन जाती है।

आइये जानते हैं ऐसी अवस्थाओं के बारे में जब जामुन का सेवन करना खतरनाक हो सकता है-
>> जामुन खाने के तुरंत बाद कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए।
>> दूध पिलाने वाली महिलाओं को जामुन का सेवन नही करना चाहिए।
>> अगर आपको वात दोष संबंधी समस्या है तो जामुन का सेवन करने से बचना चाहिए।
>> बहुत अधिक मात्रा में जामुन खाने से खाँसी हो जाती है और यह फेफड़े के लिए हानिकारक साबित होती है।
>> अगर आपने जामुन का सेवन अधिक मात्रा में किया तो इसके कारण आपको एक्ने की समस्या भी हो सकती है।
>> जामुन को खाली पेट नहीं लेना चाहिए और दूध पीने के बाद इसका सेवन नहीं करना चाहिए। खट्टेपन के कारण एसिडिटी हो सकती है।
>> एथेरोस्क्लेरोसिस और रक्त के थक्के से संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए जामुन का सेवन करने से बचना चाहिए।
>> जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में अगर आपने इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।
>> ज़्यादा मात्रा में जामुन खाने से दर्द और बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही यह गले और सीने के लिए भी हानिकारक होता है। 
>> कई लोगों को जामुन खाने के बाद उल्टी की समस्या हो जाती है। अगर आपको भी समस्या होती है तो इसका सेवन ना करे तो बेहतर है।
>> जामुन ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सकता है। इसलिए सर्जरी के दौरान और बाद में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। इससे आपका ब्लड शुगर स्थिर रहे। सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले जामुन का सेवन बंद कर दें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending