सावधान! कहीं आपकी कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus तो नहीं? जानिए वायरल दावे का सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus होने का दावा जमकर वायरल किया जा रहा है। वायरल पोस्ट में कोल्ड ड्रिंक का सेवन ना करने की सलाह भी दी जा रही है। बता दें कि कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus होने का दावा ट्विटर और फेसबुक पर इस दावे को पिछले साल भी कई यूज़र्स द्वारा कुछ तस्वीरों के साथ शेयर किया गया था।
वायरल हो रही पोस्ट में यह लिखा गया है की-
“हैदराबाद (Hyderabad) पुलिस की तरफ़ से पूरे भारत में सूचना दी गयी है। कृप्या आने वाले कुछ दिनों तक आप कोई भी कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) जैसे माज़ा (Mazza), फैन्टा (Fanta), 7 अप (7UP), कोका कोला (Coca Cola), Mountain Dew, पेप्सी (Pepsi) इत्यादि न पिये क्योंकि एक कंपनी के कामगार ने इसमे इबोला (Ebola) नामक खतरनाक वायरस का दूषित खून मिला दिया है। ये खबर कल NDTV चैनल में बतायी गई थी।”

वायरल दावे का सच
वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि ये ख़बर NDTV पर दिखाई गई है, जिसके बाद हमने NDTV की वेबसाइट, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला। लेकिन हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। हालांकि पड़ताल के दौरान हमें यह जरूर पता चला कि ये संदेश इसी दावे के साथ 2015 में भी वायरल किया गया था। Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें 23 सितंबर 2015 को Daily Sikh Updates नामक वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक ये तस्वीरें लुधियाना की एक फैक्ट्री की हैं जहां कोका कोला (Coca Cola) कंपनी का रैपर लगाकर बोतलें तैयार की जा रहीं थीं। ये तस्वीरें भारत की हैं ही नहीं बल्कि पाकिस्तान के गुजरांवाला की हैं। जहां ये जाली फैक्ट्री चलाई जा रही थी। 

अब गौर करने की बात ये है कि यदि हैदराबाद पुलिस द्वारा ऐसी कोई भी चेतावनी जारी की गई होती तो यह ख़बर मेनस्ट्रीम मीडिया में ज़रूर होती। लेकिन हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। Hyderabad City Police के आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। अगर इस तरह की चेतावनी हैदराबाद पुलिस द्वारा दी गई होती तो इस बात की जानकारी पुलिस ट्वीट के ज़रिए जरूर देती।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus को लेकर किया जा रहा दावा फर्ज़ी है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि इबोला वायरस को रोकने के लिए हैदराबाद पुलिस द्वारा कोल्ड ड्रिंक न पीने की सलाह नहीं दी गई है। गौरतलब की इबोला वायरस खाद्य या पेय पदार्थ के माध्यम से नहीं फैलता है।

Result- FalseClaim Review: कोल्ड ड्रिंक में Ebola Virus मिलाया गया।

किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमसे संपर्क करें
अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं।

वॅाट्सऐप नंबर/ टेलीग्राम नंबर+919810553618
ईमेलV3newsindia@gmail.com
आप हमसे हमारे ईमेल आईडीV3newsindia@gmail.com या फिर वॅाट्सऐप / टेलीग्राम नंबर +919810553618 के जरिए संपर्क कर सकते हैं। किसी भी सुझाव या शिकायत के लिए V3newsindia@gmail.com पर ईमेल भेजें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending